आइकिया मुंबई में खोलेगी अपना दूसरा स्टोर, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

आने वाले दो-तीन साल में 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने इसकी जानकारी दी है।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 01:10 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 07:02 PM (IST)
आइकिया मुंबई में खोलेगी अपना दूसरा स्टोर, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
आइकिया मुंबई में खोलेगी अपना दूसरा स्टोर, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्वीडन की फर्नीचर निर्माता कंपनी आइकिया ने हैदराबाद में अगस्त माह में अपना पहला स्टोर खोला था। इसके बाद कंपनी महाराष्ट्र में अपना दूसरा स्टोर खोलने जा रही है। कंपनी का दूसरा स्टोर नवी मुंबई में खुलेगा। जिससे आने वाले दो-तीन साल में 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने इसकी जानकारी दी है।

मिली जानकारी के मुताबिक, नए स्टोर खोलने के बाद कंपनी शुरुआती दौर में 1,000 लोगों को नौकरी पर रखेगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी ई-कॉमर्स, बिक्री, लोजिस्टिक्स, डिजिटल और ह्यूमन रिसोर्सेज के लिए लोगों को हायर करना चाहती है, जिनमें से अधिकतर स्थानीय लोग शामिल होंगे। कंपनी के अधिकारी ने बताया कि आइकिया के हैदराबाद स्टोर में 1,000 लोगों को रोजगार मिला है। कंपनी अगले 3 साल की अवधि में 10,000 लोगों को नौकरी देने की योजना बना रही।

आइकिया इंडिया की प्रबंधक (लोग एवं संस्कृति) अन्ना-करिन मानसों ने एक न्यूज़ एजेंसी को बताया कि अगले साल कंपनी नवी मुंबई में स्टोर खोलने वाली है, जिसके लिए उसकी योजना प्रत्यक्ष तौर पर पांच हजार लोगों को नियुक्त करने की है और पांच हजार लोगों को अगले दो से तीन साल में इंडायरेक्ट तौर पर रोजगार देने की है। उन्होंने कहा कि कंपनी समानता में भरोसा रखती है और सभी कर्मचारियों को संतुलित, सुरक्षित कार्य माहौल प्रदान कर रही है। अन्ना-करिन ने कहा कि हम लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल और ट्रांस (एलजीबीटी) समुदाय के लोगों को भी नौकरी पर रखने के लिए तैयार हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती दौर में कंपनी अपने स्टोर में 50 फीसद महिला सहकर्मियों को नौकरी पर रखना चाहती है। अन्ना-करिन मानसों ने कहा कि 2017 के बाद से आइकिया फाउंडेशन संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और भारत विकास फाउंडेशन के साथ साझेदारी कर खुदरा क्षेत्र में करियर बनाने के लिए महिलाओं को ट्रेनिंग दे रही है। उन्होंने बताया कि तेलंगाना में आइकिया ने अपने स्टोर में लगभग 80 महिलाओं को रोजगार दिया है।

chat bot
आपका साथी