हुंडई ने उतारी नई एक्ससेंट, डिजायर से होगी टक्कर, जाने क्या है कीमत

तीन साल की तैयारियों के बाद आखिरकार हुंडई इंडिया ने भारत में अपनी पहली कॉम्पैक्ट सेडान पेश कर दी है। एक्ससेंट नाम से पेश मझोली श्रेणी की यह थ्री बॉक्स कार मारुति की डिजायर और होंडा की अमेज जैसी कारों को टक्कर देगी। बाजार की सुस्ती को देखते हुए हुंडई ने एक्ससेंट की कीमत प्रतिस्प‌र्द्धी रखी ह

By Edited By: Publish:Thu, 13 Mar 2014 09:25 AM (IST) Updated:Thu, 13 Mar 2014 09:27 AM (IST)
हुंडई ने उतारी नई एक्ससेंट, डिजायर से होगी टक्कर, जाने क्या है कीमत

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। तीन साल की तैयारियों के बाद आखिरकार हुंडई इंडिया ने भारत में अपनी पहली कॉम्पैक्ट सेडान पेश कर दी है। एक्ससेंट नाम से पेश मझोली श्रेणी की यह थ्री बॉक्स कार मारुति की डिजायर और होंडा की अमेज जैसी कारों को टक्कर देगी।

बाजार की सुस्ती को देखते हुए हुंडई ने एक्ससेंट की कीमत प्रतिस्प‌र्द्धी रखी है। इसकी दिल्ली में कीमत 4.66 लाख रुपये से लेकर 7.19 लाख रुपये के बीच है। कंपनी को उम्मीद है कि नई कार उसकी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद करेगी।

पढ़ें : चार महीने बाद बढ़ी कार बिक्री की रफ्तार

बुधवार को एक्ससेंट के डीजल और पेट्रोल के पांच-पांच वर्जन उतारे गए हैं। ऑटोमेटिक वर्जन में सिर्फ पेट्रोल चालित दो मॉडल लांच हुए हैं। ऑटोमेटिक वर्जन की कीमत 6.28 लाख रुपये और 7.19 लाख रुपये रखी गई है। पेट्रोल वर्जन की कीमत 4.66 लाख रुपये से लेकर 6.47 लाख रुपये के बीच है। डीजल चालित मॉडलों की कीमत 5.56 लाख से 7.38 लाख रुपये के बीच है।

पढ़ें : सोना, काम करना, मूवी देखना, इस कार में आप कर सकते हैं सब कुछ

सरकार ने भी ऑटोमोबाइल कंपनियों को हाल ही में शुल्क दरों में रियायत दी है। इससे हुंडई ने उम्मीद लगा रखी है कि उसकी नई कार की बिक्री भी तेज होगी। हुंडई मोटर इंडिया के एमडी व सीईओ बीएस सिओ ने बताया कि मंदी के बावजूद भारत में हर महीने 24 हजार के करीब कॉम्पैक्ट सेडान कारों की बिक्री हो रही है। यह एसयूवी के साथ सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला कार सेगमेंट है। एक्ससेंट के आने के बाद इसमें इजाफा होगा। इससे हुंडई की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी। अभी भारतीय कार बाजार में हुंडई की हिस्सेदारी 20 फीसद के करीब है।

पढ़ें : इस सेक्सी विज्ञापन को देखकर सब हुए हैरान, कंपनी ने बताया फर्जी

पिछले महीने ही हुंडई ने दो वर्षो के भीतर भारत में चार नए मॉडल उतारने की घोषणा की थी। एक्ससेंट पहला मॉडल है जिसे बुधवार को पेश किया गया है। कंपनी की अगली पेशकश कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी, जिसे इस वर्ष के अंत तक उतारा जाएगा।

chat bot
आपका साथी