कंपनियों की Hiring Activities में आई तेजी, जून महीने में मई की तुलना में आया 33 फीसद का उछाल: रिपोर्ट

Naukri JobSpeak एक मासिक सूचकांक है जो नौकरी डॉट कॉम पर लिस्टेड होने वाली नौकरियों के आधार पर हायरिंग एक्टिविटीज की गणना करता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 02:46 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 07:23 AM (IST)
कंपनियों की Hiring Activities में आई तेजी, जून महीने में मई की तुलना में आया 33 फीसद का उछाल: रिपोर्ट
कंपनियों की Hiring Activities में आई तेजी, जून महीने में मई की तुलना में आया 33 फीसद का उछाल: रिपोर्ट

नई दिल्ली, पीटीआइ। जून महीने में हायरिंग एक्टिविटीज में मई की तुलना में तेजी आई है। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में ढील के चलते हायरिंग एक्टिविटीज जून महीने में बढ़ी हैं। हालांकि, सालाना आधार पर देखें, तो हायरिंग एक्टिविटीज अभी भी निराशाजनक ही है। एक रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई है। जून महीने की नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स पिछले महीने की तुलना में 33 फीसद के सुधार के साथ 1,208 पर रही है। मई महीने में यह 910 पर थी।

हालांकि, सालाना आधार पर हायरिंग एक्टिविटीज में अभी भी 44 फीसद की गिरावट है। नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक सूचकांक है, जो नौकरी डॉट कॉम पर लिस्टेड होने वाली नौकरियों के आधार पर हायरिंग एक्टिविटीज की गणना करता है। रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण हॉस्पिटैलिटी, रिटेल और ऑटो सेक्टर में हायरिंग पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा था। अब लॉकडाउन में ढील के बाद इन सेक्टर्स में हायरिंग एक्टिविटीज में सुधार हुआ है। 

रिपोर्ट में आगे बताया गया, 'जून में सरकार द्वारा अनलॉक 1.0 लागू करने के साथ हमें इन सेक्टर्स में हायरिंग गतिविधियां फिर से होती दिखी हैं। जून महीने में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की हायरिंग गतिविधियों में मासिक आधार पर 107 फीसद की तेजी आई है। वहीं, खुदरा व ऑटो क्षेत्र में से प्रत्येक में 77 फीसद की बढ़त हुई है। '

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यापार अधिकारी पवन गोयल ने कहा, 'यह उत्साहजनक है कि भारत में अनलॉक 1.0 की घोषणा के परिणामस्वरूप हायरिंग गतिविधियों में मासिक आधार पर तेजी देखने को मिली है।' गोयल ने आगे कहा, 'हालांकि, सालना आधार पर देखें, तो हायरिंग गतिविधियां अभी भी प्रभावित हैं और इसमें 44 फीसद की गिरावट है। वहीं, आईटी, बीपीओ/आईटीईएस, एफएमसीजी और अकाउंटिंग जैसे प्रमुख उद्योगों में जून महीने में पिछले दो महीनों के मुकाबले हायरिंग में महत्वपूर्ण तेजी आई है।' उन्होंने आगे कहा, 'हमें आशा है कि आने वाले महीनों में हायरिंग एक्टिविटीज में तेज उछाल देखने को मिलेगा।'

रिपोर्ट में बताया गया कि जून महीने में मासिक आधार पर हायरिंग में एजुकेशन/टीचिंग की कार्यात्मक भूमिकाओं में 49 फीसद, फार्मा/बायोटेक में 36 फीसद और सेल्स/बिजनेस डेवलपमेंट में 33 फीसद की तेजी देखी गई है।

chat bot
आपका साथी