देश में बिजली की एक दर संभवः पीयूष गोयल

दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने देश में एक बिजली का दर संभव है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 14 May 2016 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 14 May 2016 10:52 PM (IST)
देश में बिजली की एक दर संभवः पीयूष गोयल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बिजली, कोयला और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने भरोसा जताया है कि देश में बिजली की एक दर संभव है। बिजली की पर्याप्त आपूर्ति से ऐसा हो सकेगा। दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में उन्होंने यह बात कही।

जब गोयल से पूछा गया कि क्या देश में बिजली की समान दर संभव है, जैसी उनकी मंशा रही है, तो वह बोले कि पहले सिर्फ उन्होंने एक विचार दिया था। उनका अनुभव कहता है कि जैसे-जैसे देश में बिजली की पर्याप्त आपूर्ति होने लगेगी यह संभव हो जाएगा। आज दक्षिण भारत को छोड़ दें तो देश के ज्यादातर हिस्सों के लिए पावर एक्सचेंज में 2.07 रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली उपलब्ध है। सरकार देश में बिजली ट्रांसमिशन की व्यवस्था सुधारने की कोशिश में जुटी है। वर्ष 2018-19 तक देश की ट्रांसमिशन व्यवस्था एकदम सुदृढ़ होने की उम्मीद है। तब पूरे देश में बिजली की एक दर संभव है। हो सकता है कि आने वाले दिनों में राज्यों को बिजली कंपनियों के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) की जरूरत ही नहीं पड़े। बिजली क्षेत्र में एक युगांतकारी घटना होगी जब पूरे देश में एक ग्रिड व एक कीमत का फॉर्मूला लागू होगा।

गोयल ने पूरे विश्वास के साथ यह भी कहा कि सरकार निर्धारित लक्ष्य से काफी पहले देशवासियों को पर्याप्त बिजली देने का वादा पूरा करेगी। प्रधानमंत्री ने 2022 तक सभी घरों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति का लक्ष्य रखा था, लेकिन जिस तरह से अभी तक की प्रगति हुई है उसे देखते हुए लगता है कि यह काम वर्ष 2019 तक पूरा हो जाएगा। इसी तरह से अभी तक जिन गांवों में बिजली नहीं पहुंची है उन्हें बिजली से जोड़ने का काम भी वर्ष 2018 के निर्धारित लक्ष्य से एक वर्ष पहले पूरा हो जाएगा।

पढ़ेंः बिजली ग्राहकों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बनेगा हेल्प लाइन नंबर

chat bot
आपका साथी