इस साल 3 लाख करोड़ के सड़क प्रोजेक्ट्स

राजमार्ग निर्माण की गति दोगुनी से अधिक करके रोजाना 30 किलोमीटर करने का लक्ष्य।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Thu, 21 May 2015 12:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2015 12:09 PM (IST)
इस साल 3 लाख करोड़ के सड़क प्रोजेक्ट्स

नई दिल्ली। ढांचागत विकास को गति देने के लिए सरकार ने इस साल 3 लाख करोड़ रुपए के सड़क प्रोजेक्ट्स का ठेका देने की योजना बनाई है। सरकार राजमार्ग निर्माण की गति दोगुनी से अधिक करके रोजाना 30 किलोमीटर करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक इंटरव्यू में कहा कि सड़क क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक रकम जुटाने की अनूठी वित्त-पोषण योजनाओं पर काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, 'जब केंद्र सरकार ने पिछले साल मई में सत्ता संभाली थी, उस समय सड़क निर्माण की गति 2 किलोमीटर प्रतिदिन थी। आज यह 12 किलोमीटर प्रतिदिन है, जिसे मई के अंत तक 14 किलोमीटर प्रतिदिन किया जाएगा। दो साल में रोजाना 30 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य रखा गया है।' चार धाम यात्रा प्रोजेक्ट गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों को बेहतर बनाने और विस्तार के अलावा सरकार यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को जोड़ने के लिए 1,000 किलोमीटर की चार धाम यात्रा प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना बना रही है जिस पर करीब 11,000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। भारत माला परियोजना गडकरी के मंत्रालय ने भारत माला नाम की एक नई योजना के तहत 50,000 करोड़ रुपए की लागत से सभी सीमावर्ती और तटीय क्षेत्रों को 5,000 किलोमीटर की सड़क से जोडने की योजना बनाई है।

राजधानी में भीड़-भाड़ कम करने के लिए जल्द 6,000 करोड़ रुपए की पूर्वी बाइपास परियोजना पर काम शुरू किया जाएगा, जबकि दिल्ली मध्य में आईटीओ से उत्तर प्रदेश में डासना तक 16 लेन के राजमार्ग पर तीन महीने में काम शुरू किया जाएगा। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-24 पर जाम खत्म करने में मदद मिलेगी। इस परियोजना पर करीब 4,000-5,000 करोड रुपए की लागत आएगी।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी