फिर घटा प्याज का निर्यात मूल्य

घरेलू बाजार में प्याज की थोक कीमतों में आई कमी और किसानों के विरोध को देखते हुए सरकार ने प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य [एमईपी] को आधे से ज्यादा घटाकर 150 डॉलर प्रति टन कर दिया है। एक हफ्ते पहले ही इसका एमईपी

By Edited By: Publish:Thu, 26 Dec 2013 09:38 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
फिर घटा प्याज का निर्यात मूल्य

नई दिल्ली। घरेलू बाजार में प्याज की थोक कीमतों में आई कमी और किसानों के विरोध को देखते हुए सरकार ने प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य [एमईपी] को आधे से ज्यादा घटाकर 150 डॉलर प्रति टन कर दिया है। एक हफ्ते पहले ही इसका एमईपी 800 डॉलर से कम कर 350 डॉलर प्रति टन किया गया था।

यह फैसला वाणिज्य और कृषि मंत्रालय के बीच बुधवार को हुई बैठक के बाद लिया गया। वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि प्याज के थोक मूल्य में भारी गिरावट आई है। इसलिए निर्यात मूल्य घटाने का फैसला किया गया है। जुलाई से प्याज की कीमतों में भारी उछाल आना शुरू हो गया था। खुदरा बाजार में यह 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी। इसके बाद सरकार ने घरेलू बाजार में आपूर्ति सामान्य बनाने के लिए एमईपी बढ़ाने का फैसला किया था।

वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि एक अंतर मंत्रालयी समिति प्याज की कीमतों और घरेलू बाजार में आपूर्ति पर नजर रखेगी। निर्यात बढ़ाने के लिए सरकार घरेलू बाजार में आपूर्ति को प्रभावित नहीं होने देगी। एशिया की सबसे बड़ी थोक प्याज मंडी लसलगांव में कीमत 10 रुपये प्रति किलो से भी नीचे आ चुकी है। इसके चलते महाराष्ट्र के किसान निर्यात बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे।

'आप' से आर्थिक सुधारों को खतरा नहीं

chat bot
आपका साथी