GST कलेक्शन को लेकर सरकार सख्त, बाकी बचे 4 महीने में 1.10 लाख करोड़ रुपये मासिक संग्रह का है लक्ष्य

GST Collections जीएसटी के बाकी बचे चार महीने में से किसी एक महीने में अधिकारियों को 1.25 लाख करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त करने का लक्ष्य भी सौंपा गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 09:17 AM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 10:22 AM (IST)
GST कलेक्शन को लेकर सरकार सख्त, बाकी बचे 4 महीने में 1.10 लाख करोड़ रुपये मासिक संग्रह का है लक्ष्य
GST कलेक्शन को लेकर सरकार सख्त, बाकी बचे 4 महीने में 1.10 लाख करोड़ रुपये मासिक संग्रह का है लक्ष्य

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  सरकार ने कर अधिकारियों को आगाह कर दिया है कि वित्त वर्ष के अंत तक टैक्स कलेक्शन के लक्ष्य को पूरा करने में किसी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। जीएसटी के लिए बाकी बचे चार महीने में 1.10 लाख करोड़ रुपये मासिक संग्रह का लक्ष्य विभाग को सौंपा गया है। वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने सीबीडीटी और सीबीआइसी के प्रिंसिपल और चीफ कमिश्नरों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये बैठक की।

जीएसटी के बाकी बचे चार महीने में से किसी एक महीने में अधिकारियों को 1.25 लाख करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त करने का लक्ष्य भी सौंपा गया है। इस वित्त वर्ष में केवल चार बार जीएसटी का मासिक कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये को पार कर पाया है। सूत्र बताते हैं कि रेवेन्यू सचिव ने सभी कमिश्नरों को स्पष्ट कर दिया है कि कॉरपोरेट टैक्स में 1.45 लाख करोड़ रुपये की छूट चालू वित्त वर्ष में रेवेन्यू कम प्राप्त होने का बहाना नहीं हो सकती। सभी को 13.5 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष कर संग्रह का लक्ष्य पाने के लिए काम करना होगा।

इसके लिए दोनों बोर्ड के सदस्यों, प्रिंसिपल कमिश्नरों और सभी चीफ कमिश्नरों को प्रत्येक सप्ताह अपने क्षेत्र का दौरा करने को कहा गया है। राजस्व सचिव भी देशभर का दौरा करेंगे।अधिकारियों से टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने और मामला दर्ज कराने को कहा गया है। यदि किसी टैक्सपेयर ने कोई जानकारी अपने रिटर्न में नहीं दी है तो अधिकारी उसे संशोधित रिटर्न दाखिल करने को कहें।

अप्रैल से नवंबर तक की अवधि में सरकार का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 5.56 लाख करोड़ रहा है। पिछले साल की इसी अवधि में सरकार को 5.47 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था। इसी तरह जीएसटी कलेक्शन इस अवधि में 3.98 लाख करोड़ रुपये रहा जो पिछले साल समीक्षाधीन अवधि में 5.82 लाख करोड़ रुपये रहा था।

chat bot
आपका साथी