जनरल क्लास का टिकट भी मिलेगा मोबाइल पर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चुनावी वर्ष में यात्रियों का ख्याल रेल मंत्री को कुछ ज्यादा ही रहता है। यही वजह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेश तो किया अंतरिम रेल बजट, लेकिन यात्री सुविधाओं को बेहतर करने पर सामान्य रेल बजट की तरह ही जोर दिया। शताब्दी जैसी गाड़ियों की चेयरकार में अपग्रेडेशन की सुविधा, मोबाइल पर टिकट उपलब्ध कराने की योजना क

By Edited By: Publish:Wed, 12 Feb 2014 08:47 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2014 08:46 PM (IST)
जनरल क्लास का टिकट भी मिलेगा मोबाइल पर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चुनावी वर्ष में यात्रियों का ख्याल रेल मंत्री को कुछ ज्यादा ही रहता है। यही वजह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेश तो किया अंतरिम रेल बजट, लेकिन यात्री सुविधाओं को बेहतर करने पर सामान्य रेल बजट की तरह ही जोर दिया। शताब्दी जैसी गाड़ियों की चेयरकार में अपग्रेडेशन की सुविधा, मोबाइल पर टिकट उपलब्ध कराने की योजना को विस्तार, टिकट देने वाली ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनों की संख्या बढ़ाने, रेलवे के विश्रामलयों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा जैसी घोषणा की गई है। इन्हें सही तरीके से लागू किया जाए तो रेल यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

पढ़ें: रेलवे टिकट कंफर्म कराने के बहाने लूटने वाला गिरोह दबोचा

रेल मंत्री ने अनारक्षित जनरल टिकट भी मोबाइल पर उपलब्ध कराने का एलान किया है। अगर इसे सही तरीके से लागू किया जाएगा तो आम जनता को और खास तौर पर दूरदराज रहने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी। अभी तक साधारण दर्जे के यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन व काउंटर पर जाना जरूरी है, क्योंकि ये टिकट ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होते। इससे दूरदराज या ग्रामीण इलाकों में रहने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब यह वर्ग मोबाइल पर टिकट खरीद सकेगा। माना जा रहा है कि रेल मंत्रालय इसको उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार कंपनियों से बात कर रहा है, ताकि वे सिम कार्ड में भी इस तरह की सुविधा दें कि रेलवे टिकट खरीदना आसान हो सके।

उच्च श्रेणी में खाली स्थान होने पर निचली श्रेणी के यात्रियों को अपग्रेड करने की योजना सरकार ने अब शताब्दी, गोमती एक्सप्रेस जैसी चेयरकार वाली ट्रेनों में भी लागू करने का फैसला किया है। खड़गे ने एलान किया है कि चेयर कार के यात्रियों को भी अब खाली जगह होने पर ऊपरी दर्जो में सीटें आवंटित कर दी जाएंगी। इसके तहत द्वितीय श्रेणी सिटिंग के यात्रियों को बगैर कोई अतिरिक्त शुल्क दिए एसी चेयर कार और एसी चेयरकार वाले यात्रियों को एक्जीक्यूटिव चेयर कार में यात्रा करने का मौका मिलेगा। खड़गे ने कहा कि इससे उच्चतर श्रेणी की खाली सीटों का उपयोग किया जा सकेगा और निम्न श्रेणी की मांग को भी पूरा किया जा सकेगा।

रेल मंत्री ने रेलवे में सूचना तकनीकी के इस्तेमाल को और बढ़ावा देते हुए कई नए घोषणाएं की हैं। इसके तहत नकदी स्वीकार करने वाली ज्यादा से ज्यादा वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी। गाड़ी की स्थिति की सही जानकारी देने, चुनिंदा मार्गो पर गाड़ियों में भोजन की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा देने का भी एलान किया है।

1. शताब्दी, गोमती जैसी ट्रेनों की चेयरकार में भी अपग्रेडेशन की सुविधा

2. टिकट देने वाली ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनों की संख्या बढ़ेगी

3. विश्रामालयों की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा

4. चुनिंदा मार्गो पर भोजन की ऑन लाइन बुकिंग

5. गाड़ी की सही स्थिति की सूचना मोबाइल पर

chat bot
आपका साथी