गौतम अडानी ने GDP में गिरावट की आशंकाओं को किया खारिज, कहा- वर्ष 2050 तक होंगे दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी

दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी ने GDP में गिरावट की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि देश की बुनियाद मजबूत है और भारत वर्ष 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। उनके मुताबिक व्यापार अवसरों के मामले में भारत बहुत से देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है।

By Manish MishraEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 08:25 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 08:25 AM (IST)
गौतम अडानी ने GDP में गिरावट की आशंकाओं को किया खारिज, कहा- वर्ष 2050 तक होंगे दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी
उद्योगपति गौतम अडानी ने कहा, भारत वर्ष 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।

नई दिल्ली, पीटीआइ। दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी ने GDP (सकल घरेलू उत्पाद) में गिरावट की आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि देश की बुनियाद मजबूत है और भारत वर्ष 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। उनके मुताबिक व्यापार अवसरों के मामले में भारत बहुत से देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। एक कार्यक्रम में अडानी समूह के चेयरमैन ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम पासा पलटने वाला साबित होगा। 

अडानी ने कहा, 'मैं बेझिझक कहना चाहूंगा कि मेरे विचार से अगले तीन दशकों में भारत दुनिया के लिए व्यापार के लिहाज से सबसे बड़ा अवसर होगा। भारत की भू-रणनीतिक स्थिति और बड़ा बाजार उसे समकक्ष देशों के मुकाबले बेहतर बनाता है। महामारी के बाद भारत में अवसर तेजी से बढ़ेंगे।'

अडानी का कहना था कि वैश्विक संकट के कारण देश को थोड़े समय के लिए झटका लगा है। लेकिन उसके कारण संभावनाओं और क्षमताओं को खारिज नहीं किया जा सकता, क्योंकि उसकी बुनियाद अभी भी बेहद मजबूत है। उनके मुताबिक इकोनॉमी के लिए जीडीपी का आकलन मुख्य आधार बन गया है। यह नहीं देखा जा रहा कि देश अगले एक दशक में कैसा हो सकता है। एक उद्यमी के रूप में मैं आशावादी हूं और इसीलिए मुझे अवसर दिख रहे हैं। मैं मानता हूं कि अल्पकालीन सोच के आधार पर आप दीर्घकालीन भविष्य का निर्माण नहीं कर सकते।

chat bot
आपका साथी