एसएंडपी ने फ्रांस की रेटिंग घटाई

पेरिस। ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स [एसएंडपी] ने यूरोप की प्रमुख अर्थव्यवस्था फ्रांस की रेटिंग घटा दी है। एजेंसी ने क्रेडिट रेटिंग एए प्लस से घटाकर एए की है। एसएंडपी ने फ्रांस की कमजोर विकास दर और सरकार की ओर से मध्यम अवधि के लिए सुधारों की बेहतर योजना पेश नहीं किए जाने के कारण रेटिंग में कमी की है।

By Edited By: Publish:Fri, 08 Nov 2013 08:24 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
एसएंडपी ने फ्रांस की रेटिंग घटाई

पेरिस। ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स [एसएंडपी] ने यूरोप की प्रमुख अर्थव्यवस्था फ्रांस की रेटिंग घटा दी है। एजेंसी ने क्रेडिट रेटिंग एए प्लस से घटाकर एए की है। एसएंडपी ने फ्रांस की कमजोर विकास दर और सरकार की ओर से मध्यम अवधि के लिए सुधारों की बेहतर योजना पेश नहीं किए जाने के कारण रेटिंग में कमी की है। एजेंसी ने सार्वजनिक खर्च के लिए धन जुटाने की सरकार की क्षमता पर संदेह जताया है।

पढ़ें : रेटिंग में बदलाव नई सरकार के आर्थिक एजेंडा पर निर्भर

एसएंडपी ने कहा कि टैक्स के अलावा उत्पाद, सेवा और श्रम बाजार से संबंधित फ्रांसीसी सरकार के सुधारवादी उपाय मध्यम अवधि में विकास की संभावनाएं बढ़ाने में सक्षम नहीं हैं। देश की भारी बेरोजगारी दर अहम राजकोषीय और संरचनात्मक नीतिगत सुधारों में बाधक बन सकती है। कुल मिलाकर सरकार के कदम टैक्स बढ़ाने वाले हैं। साथ ही सरकार खर्च घटाने में अक्षम नजर आ रही है। सरकार का कर्ज वर्ष 2015 तक बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद [जीडीपी] का 86 फीसद हो जाएगा। साथ ही वर्ष 2016 तक बेरोजगारी की दर 10 फीसद से ऊपर बनी रहेगी। बेरोजगारी का यह स्तर राजकोषीय और आर्थिक सुधारों में बाधक बना हुआ है। इससे लंबी अवधि की विकास संभावनाएं प्रभावित हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी