राजकोषीय घाटा व मुद्रास्फीति नियंत्रण में, अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार के चरण मेंः जेटली

अप्रत्यक्ष कर संग्रह में वृद्धि से उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार के चरण में है साथ ही उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि 2015-16 में हम 8 फीसद से अधिक की विकास दर हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं। जेटली ने कहा

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 24 Aug 2015 04:01 PM (IST) Updated:Mon, 24 Aug 2015 04:50 PM (IST)
राजकोषीय घाटा व मुद्रास्फीति नियंत्रण में, अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार के चरण मेंः जेटली

नई दिल्ली। अप्रत्यक्ष कर संग्रह में वृद्धि से उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार के चरण में है साथ ही उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि 2015-16 में हम 8 फीसद से अधिक की विकास दर हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं। जेटली ने कहा कि राजकोषीय घाटा के आंकड़े नियंत्रण में हैं। इसके साथ ही मुद्रास्फीति भी पूरी तरह से नियंत्रण में है। जेटली ने कहा कि इससे कहा जा सकता है कि हम आर्थिक विकास को लेकर उस लक्ष्य की ओर आसानी से बढ़ रहे हैं जितने अनुमान व्यक्त किए गए थे।

जेटली कस्टम, सेट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स विभाग के माहनिदेशकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बातें कही। गत फरवरी में जेटली ने जो आर्थिक सर्वे पेश किया था उसमें चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर 8.1 से 8.5 फीसद रहने का अनुमान व्यक्ता किया था।

जेटली ने दिलाया भरोसा, जल्द सुधरेगा बाजार

बॉम्बे और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में आज हुई जबरदस्त गिरावट के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा दिया कि बाजार जल्द सुधर जाएगा। सरकार और रिजर्व बैंक स्थिति पर नजर रखे हुए है। वित्त मंत्री ने कहा कि घरेलू वजह से संकट नहीं है। इन दिनों अर्थव्यवस्था के लिए कोई दिन आसान नहीं गुजर रहा। दुनिया के किसी भी हिस्से में जो होता है, उसका असर हमारी अर्थव्यवस्था पर होता है। पिछले पंद्रह दिनों में चीन में जो गिरावट आई, उससे दुनियाभर में ऐसे हालात बने।

पढ़ेंः वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में अर्थव्यवस्था सक्षम

chat bot
आपका साथी