राजन के जाने से निवेशकों में हताशा, रूपये के और गिरने की आशंका

आशंका जताई जा रही है कि राजन के जाने के फैसले से विदेशी निवेशक निवेश को लेकर अपना मन बदल सकते हैं जिससे रूपये की कीमत में और ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है।

By Atul GuptaEdited By: Publish:Mon, 20 Jun 2016 11:36 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jun 2016 11:47 AM (IST)
राजन के जाने से निवेशकों में हताशा, रूपये के और गिरने की आशंका

नई दिल्ली। रघुराम राजन द्वारा आरबीआई गवर्नर का पद छोड़ने की घोषणा के बाद जैसा की उम्मीद थी बिलकुल उसके अनुरूप ही आज बाजार खुलते के साथ ही रूपया औंधे मुंह गिरा । एक डॉलर के बदले रूपये में 60 पैसे तक की गिरावट देखने को मिली। हालांकि जानकार उम्मीद लगा रहे थे कि रूपया 30 से 40 पैसे के करीब गिरेगा लेकिन, रूपये की कीमत में उम्मीद से कहीं ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

विशेषज्ञ मानते हैं कि एफसीएनआर-बी(फारन करेंसी नॉन रेजिडेंट) जमा में मिली राहत से सभी परिचित थे और रिजर्व बैंक ने इसके लिए योजना भी बनाई थी। लेकिन अब निवेशक इस फंड को लेकर चिंतित हैं। आशंका जताई जा रही है कि राजन के जाने के फैसले से विदेशी निवेशक निवेश को लेकर अपना मन बदल सकते हैं जिससे रूपये की कीमत में और ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है। जानकार मानते हैं कि राजन ने एफपीआई में काफी राहत दी थी जिससे भारतीय बाजारों में जबरदस्त विदेशी निवेश हुआ था लेकिन अब निवेश की स्थिति पहले जैसी बनी रहेगी ऐसी उम्मीद कम है क्योंकि निवेशकों को संदेह है कि रूपये की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव आएगा जोकि निवेश के लिए अनुकूल नहीं होगा।

पढ़ें- राजन के जाने से बाजार निराश, रूपया भी 60 पैसे से ज्यादा टूटा

chat bot
आपका साथी