ई-गोल्ड यानी शेयर की तरह खरीदें सोना

सोने के सिक्के, जेवरात, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड फंड और ई गोल्ड। सोने में खरीद-फरोख्त के ये कुछ विकल्प हैं, जिनका इस्तेमाल आप बतौर निवेशक कर सकते हैं। ई-गोल्ड इन सभी विकल्पों में अलग और अनूठा है।

By Edited By: Publish:Mon, 13 May 2013 11:07 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
ई-गोल्ड यानी शेयर की तरह खरीदें सोना

सोने के सिक्के, जेवरात, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड फंड और ई गोल्ड। सोने में खरीद-फरोख्त के ये कुछ विकल्प हैं, जिनका इस्तेमाल आप बतौर निवेशक कर सकते हैं। ई-गोल्ड इन सभी विकल्पों में अलग और अनूठा है। नेशनल स्पॉट एक्सचेंज (एनएसईएल) का यह उत्पाद आपको डीमैट फार्मेट में सोना खरीदने और बेचने की आजादी देता है। आप इसमें एक ग्राम की खरीदारी से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। ई-गोल्ड की कीमत हाजिर बाजार में सोने के भाव के आधार पर घटती बढ़ती है।

पढ़ें: सोने में निवेश का मंत्र

इनवेस्टमेंट और सेविंग से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें

इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म पर निवेशक अपने खरीद और बिक्री की बोली लगा सकते हैं। पूरे देश में यह बोली एक ही होती है। खरीद और बिक्री के इस कीमत के अंतर को इम्पैक्ट कॉस्ट कहते हैं। गोल्ड से संबंधित म्युचुअल फंडों में रख-रखाव के लिए 1 से 2.25 फीसद तक का खर्च आता है। साथ ही आपको इस पर कैपिटल गेन टैक्स चुकाना होता है। ई-गोल्ड में इन सभी झंझटों से छुटकारा मिल जाता है। ई गोल्ड खरीदने के बाद आप चाहें तो सोने की फिजिकल डिलीवरी भी ले सकते हैं। आपको 99.5 फीसद शुद्ध सोने की डिलीवरी की जाती है। इसके अलावा आपको सोने के बदले पैसे लेने की भी सुविधा मिलती है।

ई-गोल्ड के फायदे:

1. सोना डीमैट फार्म में सुरक्षित

2. चोरी या असुरक्षित होने का भय नहीं

3. आसान और सस्ता निवेश विकल्प

4. रिटेल निवेशकों के लिए एक और विकल्प

5. तुरंत बेचकर कैश पाने की सुविधा

6. पूरे देश में एक ही कीमत का फायदा

कैसे करें शुरुआत:

1. ई-सीरीज में ट्रेडिंग के लिए आपको एनएसईएल के पास अपना क्लाइंट अकाउंट खोलना होगा।

2. इसके बाद एनएसईएल के साथ पंजीकृत संस्थानों के पास बेनेफिशियरी अकाउंट खोलना, होगा जिससे आपका सोना डीमैट फार्म में जमा हो सके।

3. अब आप फोन के जरिये या अपने टर्मिनल पर ई गोल्ड खरीदने के लिए तैयार हैं।

4. सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से रात 11.30 बजे तक ट्रेडिंग कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी