E-Aadhaar: 8 डिजिट के इस पासवर्ड से खुलती है आपके Aadhaar Card की डिजिटल कॉपी, जानें पूरा प्रोसेस

E-Aadhaar Card डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 08:14 AM (IST)
E-Aadhaar: 8 डिजिट के इस पासवर्ड से खुलती है आपके Aadhaar Card की डिजिटल कॉपी, जानें पूरा प्रोसेस
E-Aadhaar: 8 डिजिट के इस पासवर्ड से खुलती है आपके Aadhaar Card की डिजिटल कॉपी, जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी 12 अंक की पहचान संख्या यानी Aadhaar Number अब देश में तमाम तरीके की सेवाओं के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। हालांकि, हर समय आधार कार्ड को कैरी करना आसान नहीं होता है क्योंकि इसके खोने का डर रहता है। ऐसे में E-Aadhaar के जरिए आपको काफी अधिक सहूलियत हो सकती है। UIDAI आधार कार्ड धारकों को E-Aadhaar Card डाउनलोड करने की सुविधा देता है। हालांकि, एक बार ई-आधार डाउनलोड करने के बाद आपको पासवर्ड की जरूरत होती है। इस पासवर्ड के बिना आप E-Aadhaar Card की पीडीएफ फाइल को ओपन नहीं कर सकते हैं। 

हर व्यक्ति के लिए अलग होता है पासवर्ड

UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक प्रत्येक आधार कार्ड धारक का पासवर्ड भी अलग होता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कहता है कि अगर आप E-Aadhaar Card को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने नाम के पहले चार अक्षर के साथ जन्म का वर्ष पासवर्ड के रूप में डालना होगा। यहां ध्यान रखने वाली बात है कि नाम के पहले चार अक्षर अंग्रेजी के ब्लॉक लेटर्स यानी (बड़े अक्षरों) में होने चाहिए। मिसाल की तौर पर आधार कार्ड धारक सुरेश कुमार (Suresh Kumar) ने अपना आधार कार्ड डाउनलोड किया और वह अब उस फाइल को खोलना चाहते हैं तो उन्हें SURE के साथ अपने जन्म का वर्ष भी जोड़ना होगा। अगर सुरेश कुमार का जन्म 1990 में हुआ था तो उनके लिए पासवर्ड SURE1990 होगा। 

इन उदाहरणों को भी ध्यान से देखेंः

केस-2 

नामः साई कुमार (SAI KUMAR)

जन्म का वर्षः 1990

पासवर्डः SAIK1990 

केस-3

नामः पी. कुमार (P. Kumar) 

जन्म का वर्षः 1990

पासवर्डः P.KU1990 

केस-4

नामः रिया (RIA)

जन्म का वर्षः 1990

पासवर्डः RIA1990 

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं ई-आधार (How to Download E-Aadhaar)

E-Aadhaar Card डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा। इसके बाद आधार सेक्शन में 'Download Aadhaar' का ऑप्शन मिलेगा। अब आधार नंबर, पंजीयन संख्या या वर्चुअल आईडी में से किसी एक का चुनाव करें और उन्हें प्रविष्ट करें। इसके बाद 'Send OTP' पर क्लिक करें। ओटीपी के एक बार सत्यापन होने के बाद आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी