नोटबंदी का असर: डिजिटल पेमेंट में हुआ इजाफा, डेबिट कार्ड से लेनदेन का आंकड़ा हुआ 1 बिलियन के पार

नोटबंदी के फैसले के बाद देश में डिजिटल लेन-देन का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है।

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 03:05 PM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 03:05 PM (IST)
नोटबंदी का असर: डिजिटल पेमेंट में हुआ इजाफा, डेबिट कार्ड से लेनदेन का आंकड़ा हुआ 1 बिलियन के पार
नोटबंदी का असर: डिजिटल पेमेंट में हुआ इजाफा, डेबिट कार्ड से लेनदेन का आंकड़ा हुआ 1 बिलियन के पार

नई दिल्ली (जेएनएन)। जब देश में यह बहस आम है कि केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले से फायदा हुआ या नुकसान, भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए आंकड़े इसका जवाब देते हैं। आरबीआई की ओर से जारी किए गए आकंड़ों की मानें तो नोटबंदी वाले महीने से ही डिजिटल पेमेंट की संख्या में तेज उछाल देखने को मिला था। गौरतलब है कि नोटबंदी का फैसला बीते साल 8 नवंबर को लिया गया था जिसमें 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को 9 नवंबर से ही अमान्य कर दिए गया।

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक नोटबंदी के फैसले के बाद डिजिटल पेमेंट की संख्या में तीन से चार गुना का विस्तार हुआ है। इसमें मोबाइल वॉलेट, कार्ड और इंटरबैंक ट्रांसफर तीनों शामिल हैं। वहीं व्यापारियों की ओर से इस्तेमाल में लाए जाने वाले पीओएस टर्मिनलों पर भी कार्ड लेनदेन बढ़ गया है। यह अर्थव्यवस्था के लिए एक सकारात्मक संकेत है कि लोगों ने लेन-देन के लिए एटीएम से कैश निकालने के बजाए अधिक मात्रा में कार्ड से भुगतान करना शुरू कर दिया है।

डेबिट कार्ड से लेन-देन का आंकड़ा 1 बिलियन पार:

डेबिट कार्ड से होने वाले लेन-देन की संख्या जनवरी में 1 बिलियन के आंकड़े को पार कर गई। यह आंकड़ा बीते साल 817 मिलियन का रहा था। हालांकि एटीएम से होने वाले लेनदेन की संख्या लगभग 700 मिलियन पर स्थिर रही। डिजिटल पेमेंट के लिहाज से सबसे ज्यादा इजाफा पीओएस टर्मिनलों पर देखा गया है।

बीते साल के मुकाबले तीन गुना हुआ आंकड़ा:

अगर वाल्यूम की बात करें तो इस साल जनवरी महीने में यह आंकड़ा 328 मिलियन तक पहुंच गया जो कि बीते साल के जनवरी महीने में 109 मिलियन का रहा था। यह तीन गुना का इजाफा है। खुदरा टर्मिनलों के सबसे बड़े नियोक्ता में से एक पाइन लैब्स के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर लोकवीर कपूर ने बताया, “देश के स्वीकृति बुनियादी ढांचे में काफी वृद्धि हुई है, जो कि कार्ड से लेन-देन की अनुमति देता है और जिसकी वजह से ही नोटबंदी के बाद इसमें अच्छा खासा इजाफा देखने को मिला है।”

chat bot
आपका साथी