टीवी मैन्यूफैक्चरिंग को प्रोत्साहन के लिए पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी आधी

केंद्रीय उत्पाद एवं कस्टम्स बोर्ड (सीबीईसी) ने एक अधिसूचना में जानकारी दी है कि 15.6 इंच और उनसे बड़े ओपन सेल पर सिर्फ पांच फीसद ड्यूटी लगेगी

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Sun, 25 Mar 2018 12:56 PM (IST) Updated:Sun, 25 Mar 2018 02:14 PM (IST)
टीवी मैन्यूफैक्चरिंग को प्रोत्साहन के लिए पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी आधी
टीवी मैन्यूफैक्चरिंग को प्रोत्साहन के लिए पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी आधी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार ने घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए एलसीडी व एलईडी टेलीविजन पैनल के पार्ट्स (ओपन सेल) पर कस्टम ड्यूटी घटाकर आधी कर दी है। अब इन पर सिर्फ पांच फीसद ड्यूटी लगेगी।

केंद्रीय उत्पाद एवं कस्टम्स बोर्ड (सीबीईसी) ने एक अधिसूचना में जानकारी दी है कि 15.6 इंच और उनसे बड़े ओपन सेल पर सिर्फ पांच फीसद ड्यूटी लगेगी। इनका इस्तेमाल लिक्विड क्रिस्टल डिसप्ले यानी एलसीडी और लाइट एमिटिंग डियॉड यानी एलईडी टीवी में होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि बजट में आयातित एलसीडी व एलईडी टीवी पैनल पर ड्यूटी बढ़ाकर 15 फीसद किए जाने के बाद इसके ओपन सेल पर ड्यूटी भी घटा दी गई है ताकि घरेलू स्तर पर टीवी के उत्पादन को प्रोत्साहन दिया जा सके।

डिलॉय इंडिया के सीनियर डायरेक्टर एम. एस. मनि ने कहा कि एलसीडी पैनल में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल पर पांच फीसद ड्यूटी चैप्टर 8529 में उल्लिखित वस्तुओं पर देय शुल्क से कम है। इस चैप्टर में दर्ज अन्य वस्तुओं पर 7.5 फीसद ड्यूटी लगती है। अंर्ट्् एंड यंग के पार्टनर अभिषेक जैन का कहना है कि ओपन सेल पर ड्यूटी पहले दस फीसद थी। अब पांच फीसद लगेगी। इससे टीवी पैनल की लागत आयातित पैनल से कम होगी। इससे घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। सरकार ने बजट में आयातित एलसीडी व एलईडी टीवी पैनल पर ड्यूटी 7.5 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद कर दी थी।

chat bot
आपका साथी