Closing Bell: भारी उछाल के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; पावरग्रिड, मारुति के शेयरों में जबरदस्त तेजी

Stock Close मारुति का स्टॉक 4.53 फीसद बढ़त के साथ बंद हुआ। आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 4.41 फीसद की तेजी देखने को मिली।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 03:55 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 03:55 PM (IST)
Closing Bell: भारी उछाल के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; पावरग्रिड, मारुति के शेयरों में जबरदस्त तेजी
Closing Bell: भारी उछाल के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; पावरग्रिड, मारुति के शेयरों में जबरदस्त तेजी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सकारात्मक संकेतों और मजबूत सेंटिमेंट की वजह से मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी अच्छी-खासी बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 511.34 अंक यानी 1.37% की बढ़त के साथ 37930.33 अंक पर बंद हुआ। वहीं, NSE Nifty 140.10 अंक यानी 1.27 फीसद की तेजी के साथ 11162.30 अंक पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो ऑटो, बैंक, ऊर्जा, धातु और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। वहीं, फार्मा और एफएमसीजी सेक्टर के स्टॉक पर दबाव देखने को मिला।

Sensex पर पावरग्रिड के शेयर में 6.14 फीसद की तेजी देखने को मिली। मारुति का स्टॉक 4.53 फीसद बढ़त के साथ बंद हुआ। आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 4.41 फीसद की तेजी देखने को मिली।

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan की छठी किस्त आने वाली है, ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं)

इसी तरह HDFC, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस, ओएनजीसी और लार्सन एंड टूब्रो दो फीसद से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए। स्टेट बैंक, टाटा स्टील, एनटीपीसी, टाइटन, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, इन्फोसिस और नेस्ले इंडिया के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। 

वहीं, Bajaj Finance के शेयरों में 4.31 फीसद की गिरावट देखने को मिली। बजाज फिनजर्व, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, टेक महिंद्रा, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और बजाज ऑटो के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

कारोबारियों के मुताबिक कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर मिल रही सकारात्मक खबरों के बीच वैश्विक स्तर पर शेयरों में तेजी देखने को मिली और इसी वजह से घरेलू शेयर बाजार भी ऊपर चढ़ गए। 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित वैक्सीन के इंसानों पर किए गए ट्रायल के पहले चरण के नतीजे सोमवार को आए। वैज्ञानिकों ने बताया कि पहले चरण के ट्रायल में यह वैक्सीन सुरक्षित प्रतीत हो रहा है और यह शरीर के भीतर मजबूत रोग-प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर देता है।

एशियाई बाजारों में भी तेजी

शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सिओल में भी बाजार हरे निशान के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय शेयर बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है।

chat bot
आपका साथी