नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का लाभ किसानों की आय में वृद्धि करना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के बैंक खातों में छह हजार रुपये भेजती है। सरकार 3 तीन बराबर किस्त में ये धनराशि लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजती है। इस हिसाब से लगभग हर चार महीने बाद किसानों को एक किस्त मिलती है। सरकार चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त अप्रैल में किसानों को भेज चुकी है। यह योजना शुरू होने के बाद से पांचवीं किस्त थी। अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा जा रहा है कि पांचवीं किस्त भेजने के चार माह बाद यानी अगस्त में सरकार किसानों के बैंक खातों में छठी किस्त भेज सकती है। हालांकि, इस बारे में सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

इसी बीच अगर आपने PM Kisan के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आप इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आप पहले भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं, तो भी आपको अपडेटेड लिस्ट में अपना नाम देख लेना चाहिए।  

(यह भी पढ़ेंः Bloomberg Billionaires Index: सिर्फ अम्बानी ही नहीं, ये भारतीय भी हैं दुनिया के शीर्ष धनकुबेरों में शुमार)   

आइए जानते हैं पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट में कैसे देख सकते हैं अपना नामः

1. सबसे पहले आपको PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को लॉग ऑन करना होगा।

2. अब वेबसाइट में दाहिने साइड में आपको 'Farmers Corner' दिखेगा। 

3. 'Farmers Corner' के अंतर्गत आपको 'Beneficiary List' पर क्लिक करना होगा। 

4. अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। 

5. नए पेज पर आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनना होगा। 

6. सभी जरूरी जानकारी को चुनने के बाद 'Get Report' पर क्लिक कीजिए।

7. अब आपके सामने उस गांव के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप