तीन पीएसयू जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 2500 करोड़ की पूंजी लगाएगी सरकार

तीनों पीएसयू साधारण बीमा कंपनियों के कुल मिलाकर 200 से अधिक बीमा उत्पाद हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 08:18 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 08:18 PM (IST)
तीन पीएसयू जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 2500 करोड़ की पूंजी लगाएगी सरकार
तीन पीएसयू जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 2500 करोड़ की पूंजी लगाएगी सरकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकार ने तीन सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में 2500 करोड़ रुपये की पूंजी लगाने का निर्णय लिया है। इन कंपनियों में ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ओआइसीएल), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एनआइसीएल) तथा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (यूआइआइसीएल) के नाम शामिल हैं।संभवत: मार्च में इन तीनों कंपनियों का विलय हो सकता है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इन तीनो जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की नाजुक वित्तीय हालत को देखते हुए इन्हें नियामक सॉल्वेंसी की शर्तो को पूरा करने योग्य बनाने के लिए तत्काल 2500 करोड़ रुपये जारी किए जाने की अनुमति दी गई है। तीनों पीएसयू साधारण बीमा कंपनियों में पूंजी लगाने का निर्णय इसी वर्ष मार्च में इन कंपनियों का आपस में विलय किए जाने से पहले लिया गया है।

इससे पहले जनवरी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पीएसयू जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के विलय की प्रक्रिया काफी आगे बढ़ चुकी है। फिलहाल इस प्रस्ताव को कैबिनेट के समक्ष भेजा गया है। इससे पहले 2018-19 के बजट भाषण में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की थी कि तीनो कंपनियां का विलय कर एक बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी का गठन किया जाएगा। परंतु इन कंपनियों की खराब माली हालत समेत कुछ अन्य कारणों से विलय प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जा सका था। तीनों पीएसयू साधारण बीमा कंपनियों के कुल मिलाकर 200 से अधिक बीमा उत्पाद हैं। जिनसे कंपनियों को कुल 41,461 करोड़ रुपये का प्रीमियम प्राप्त होता है। तीनों की भारत के साधारण बीमा कारोबार में 35 फीसद की हिस्सेदारी है।

chat bot
आपका साथी