स्विस बैंकों में जमा काले धन पर ग्रीस की नजर

आर्थिक संकट में घिरा ग्रीस खजाने की हालत सुधारने के लिए अब हर मुमकिन कोशिश में जुट गया है। उसकी नजर नागरिकों के स्विस बैंकों में जमा काले धन पर भी चली गई है। मुसीबत की घड़ी में इस धन को वापस लाने के लिए ग्रीस सरकार ने नागरिकों को

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2015 09:19 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2015 09:56 PM (IST)
स्विस बैंकों में जमा काले धन पर ग्रीस की नजर

जेनेवा। आर्थिक संकट में घिरा ग्रीस खजाने की हालत सुधारने के लिए अब हर मुमकिन कोशिश में जुट गया है। उसकी नजर नागरिकों के स्विस बैंकों में जमा काले धन पर भी चली गई है। मुसीबत की घड़ी में इस धन को वापस लाने के लिए ग्रीस सरकार ने नागरिकों को खास प्रस्ताव दिया है। इसके तहत सभी अघोषित संपत्तियों पर फ्लैट 21 फीसद कर चुकाकर ये टैक्स चोर खुद को पाक साफ साबित कर सकते हैं। सरकार को उम्मीद है कि इस मुहिम से उसे राजस्व के रूप में बड़ी राशि मिल सकती है।

सूत्रों के हवाले से साप्ताहिक अखबार एनजेडजेड ऐम सोनटैग ने रिपोर्ट दी है कि सरकार हर स्रोत को खंगालने में जुटी है, जिससे उसे राजस्व प्राप्त हो सकता है। पहले से ही ग्रीस की तबाह अर्थव्यवस्था में टैक्स चोरी ने घी डालने का काम किया है। ग्रीसवासियों के स्विस बैंकों में जमा काले धन पर अलग-अलग अनुमान हैं। बताया जाता है कि उनका दो अरब से 200 अरब यूरो तक (तकरीबन 140 अरब रुपये से 14,000 अरब रुपये) इन बैंकों में जमा हो सकता है। ग्रीस और स्विट्जरलैंड काले धन के मुद्दे पर कई दौर की चर्चा कर चुके हैं। स्विट्जरलैंड की बैंकिंग प्रणाली के गोपनीयता संबंधी नियमों के कारण ही वह काले धन की सुरक्षित पनाहगाह बन गया है। भारत समेत कई देश उस पर इस संबंध में दबाव बनाते रहे हैं।

chat bot
आपका साथी