जयंत सिन्हा ने बताया आखिर कैसे ऑटो से भी सस्ता है हवाई सफर

सिन्हा ने कहा कि इस वक्त ज्यादातर लोग फ्लाइट से यात्रा करना चाहते हैं क्योंकि इसका किराया देश में सबसे सस्ता है

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 01:07 PM (IST) Updated:Wed, 05 Sep 2018 07:31 AM (IST)
जयंत सिन्हा ने बताया आखिर कैसे ऑटो से भी सस्ता है हवाई सफर
जयंत सिन्हा ने बताया आखिर कैसे ऑटो से भी सस्ता है हवाई सफर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। क्या आपको भी लगता है कि हवाई सफर ऑटो-रिक्शा से सस्ता है? केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि मौजूदा दौर में हवाई सफर ऑटो-रिक्शा से सस्ता है। उन्होंने बाकायदा इसे उदहारण के जरिए समझाया है।

 

सिन्हा ने मंगलवार को कहा, 'आज हवाई सफर का किराया ऑटो-रिक्शा की तुलना में सस्ता है। आप पूछेंगे कि यह कैसे संभव है? तो मैं बताता हूं। जब दो लोग ऑटो-रिक्शा लेते हैं तो वे 10 रुपये किराया देते हैं जिसका मतलब है कि उन्हें 5रुपये/किमी के हिसाब से किराया देना पड़ता है। लेकिन जब आप हवाई सफर करते हैं तो आपसे 4रुपये/किलोमीटर के हिसाब से शुल्क लिया जाता है।'

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब जयंत सिन्हा ने ऐसा बयान दिया है। इसी साल फरवरी में इंदौर में एक मैनेजमेंट कांफ्रेंस को संबोधित करते उन्होंने यही तर्क रखा था। सिन्हा ने इंदौर प्रबंधन संघ (आईएमए) के 27वें अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन सम्मेलन के दौरान ऐसी बात कही थी। उन्होंने तब कहा था, "इन दिनों लोग एयर ट्रैवल पर इंदौर से दिल्ली जाने के लिए 5 रुपये प्रतिकिलोमीटर के हिसाब से खर्चा कर रहे हैं, लेकिन अगर आप शहर में ऑटो रिक्शा लोगे तो आपको इसके लिए 8 से 10 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से खर्च करना होगा।"

सिन्हा ने कहा कि इस वक्त ज्यादातर लोग फ्लाइट से यात्रा करना चाहते हैं क्योंकि इसका किराया देश में सबसे सस्ता है। उन्होंने कहा कि चार साल पहले फ्लाइट से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 11 करोड़ थी जबकि इस साल यह बढ़कर 20 करोड़ हो गई है।

chat bot
आपका साथी