एयर इंडिया का शिमला से हवाई सेवाएं देने से इन्कार

सर्वोच्च न्यायालय के हवाई सेवाओं के बहाल किए जाने के आदेशों के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि जल्द ही एक बार फिर से जुब्बड़हट्टी में हवाई जहाज उतरेंगे

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sun, 15 May 2016 10:18 PM (IST) Updated:Sun, 15 May 2016 10:45 PM (IST)
एयर इंडिया का शिमला से हवाई सेवाएं देने से इन्कार

राज्य ब्यूरो, शिमला। शिमला हवाई अड्डे पर हवाई सेवाओं को चलाने से एयर इंडिया ने इंकार कर दिया है। इस पर्यटन सीजन में शिमला के लिए हवाई सेवाएं शुरू होने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इसके पीछे छोटे विमान न होने को कारण बताया गया है।

शिमला के लिए शुरू होने वाली हवाई सेवाएं न्यायालय के निर्देशों पर टिकी हुई हैं। सर्वोच्च न्यायालय के हवाई सेवाओं के बहाल किए जाने के आदेशों के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि जल्द ही एक बार फिर से जुब्बड़हट्टी में हवाई जहाज उतरेंगे। सर्वोच्च न्यायालय ने डीजीसीए यानि डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल ऐविशन से जवाब मंगा है कि शिमला के लिए विमान सेवा शुरू करने में क्या दिक्कत है और कौन सी एयरलाइंस हवाई सेवा शुरू कर रही है।

सर्वोच्च न्यायालय में 13 मई को हुई सुनवाई के दौरान एयर इंडिया की ओर से कहा गया कि शिमला के जुब्बडहट्टी के लिए 44 सीटर विमान चाहिए।उसके पास केवल तीन ही ऐसे छोटे विमान हैं। इनमें से एक खराब है दूसरा लक्षद्वीप के लिए और तीसरा अंडेमान निकोबार के लिए सेवाएं प्रदान कर रहा है। ऐसे में एयर इंडिया द्वारा विमान सेवा को उपलब्ध करवाना मुश्किल है।

एयर इंडिया ने शिमला उच्च न्यायालय के आदेशों के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है। प्रदेश उच्च न्यायालय ने शिमला में हवाई सेवा शुरू करने को कहा था। शिमला एयरपोर्ट को केंद्र सरकार ने कैटेगरी दो में रखा है, जहां पर विमान सेवा कम जाती है। कैटेगरी एक में मेट्रो सिटी आते हैं। डीजीसीए की गाइडलाइंस के मुताबिक कैटेगरी दो में कम से कम दस फीसद विमान सेवा होनी चाहिए। डीजीसीए शिमला एयरपोर्ट में रनवे को छोटा बता रहा है।

दस फीसद सीटों के आरक्षण का भी मुद्दा

शिमला एयरपोर्ट पर हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए एयर इंडिया ने राज्य सरकार के समक्ष प्रतिदिन 10 फीसद सीटें रिजर्व रखने की शर्त रखी थी, जिसे सरकार ने ठुकरा दिया। इसके बाद एयर इंडिया ने हवाई सेवाओं को शुरू करने से अपने कदम पीछे खींच लिए। शिमला हवाई अड्डे में 10 सितंबर, 2012 से हवाई सेवाएं बंद पड़ी हैं।

यह भी पढ़ेंः अगस्तावेस्टलैंड स्कैम-डील में निर्णायक ताकत थीं सोनियाः बिचौलिया

यह भी पढ़ेंः शादी के 46 साल बाद 72 की उम्र में मां बनीं दलजिंदर कौर

chat bot
आपका साथी