अदाणी ग्रुप के शेयरों ने इस हफ्ते निवेशकों को किया मालामाल, AEL ने पांच दिनों में दिया 44 प्रतिशत का रिटर्न

GQG के निवेश की खबर के बाद आदाणी ग्रुप के शेयरों को लेकर निवेशकों के रुझान सकारात्मक हुआ है। कल के कारोबारी सत्र में अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 17 प्रतिशत चढ़कर 1879 पर बंद हुआ। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Publish:Sat, 04 Mar 2023 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 Mar 2023 05:59 PM (IST)
अदाणी ग्रुप के शेयरों ने इस हफ्ते निवेशकों को किया मालामाल, AEL ने पांच दिनों में दिया 44 प्रतिशत का रिटर्न
Adani Enterprises share Rally 44 pc in last five trading sessions

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अदाणी ग्रुप के शेयरों में पिछले कुछ सत्रों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली हैं। इसका बड़ा कारण कंपनी को लेकर आ रही सकारात्मक खबरों को माना जा रहा है। इस वजह से ग्रुप की 10 कंपनियां का मार्केट कैप पिछले तीन कारोबारी सत्रों में 1.42 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है।

अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर पिछले पांच कारोबारी सत्रों में 43.2 प्रतिशत बढ़ चुका है। कल के कारोबारी सत्र में जीक्यूजी पार्टनर्स की ओर से ग्रुप की कंपनियों के 15,446 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जाने के बाद अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में 17 प्रतिशत की तेजी हुई और यह 1,879 पर बंद हुआ। साथ ही अदाणी पोर्ट्स 9.81 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट 5.70 प्रतिशत और एसीसी 5.11 प्रतिशत बढ़कर बंद हुए।

इन शेयरों में लगे अपर सर्किट

अदाणी ट्रांसमिशन, अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी टोटल गैस के शेयरों में पांच- पांच प्रतिशत के अपर सर्किट लगे। इसके अलावा अदाणी पावर और अदाणी विल्मर का शेयर 4.99 प्रतिशत बढ़कर बंद हुए। वहीं, एनडीटीवी का शेयर 4.98 की तेजी के साथ बंद हुआ।

ये शेयर 20 प्रतिशत तक चढ़े

पिछले पांच कारोबारी सत्रों की बात करें तो अदाणी ग्रीन के शेयर ने 21.54 प्रतिशत, अदाणी पोर्ट्स का शेयर ने 20 प्रतिशत, अदाणी पावर के शेयर ने 18 प्रतिशत, अदाणी विल्मर के शेयर ने 16.80 प्रतिशत और अदाणी ट्रांसमिशन के शेयर 9.97 प्रतिशत का रिर्टन दिया है।

जीक्यूजी के निवेश ने सेटींमेंट बदला

अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी अमेरिकी फर्म जीक्यूजी की ओर से 15,446 करोड़ रुपये के निवेश के बाद आई। बता दें, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद अदाणी ग्रुप की कंपनियों में पहला बड़ा निवेश है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद शेयरों में आई थी बिकवाली

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की ओर से जनवरी के आखिरी हफ्ते में अदाणी ग्रुप को लेकर एक रिपोर्ट निकाली गई थी, जिसमें बताया गया था कि कंपनी के खातों गड़बड़ी होने के आरोप लगाए गए थे। इस रिपोर्ट को अदाणी ग्रुप ने खारिज किया था। इसके बाद अदाणी ग्रुप के शेयरों में बड़ी बिकवाली देखने को मिली थीं।

 

chat bot
आपका साथी