केद्रीय कर्मचारियों की डेढ़ साल बाद बढ़ेगी Salary, महंगाई भत्‍ते पर लगी रोक सरकार ने हटाई

सरकारी कर्मचारियों को डेढ़ साल से जिस खुशखबर का इंतजार था वह आज मिल गई। 14 जुलाई यानि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई और इसमें केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) पर लगी रोक का मुद्दा रखा गया।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 02:23 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:24 PM (IST)
केद्रीय कर्मचारियों की डेढ़ साल बाद बढ़ेगी Salary, महंगाई भत्‍ते पर लगी रोक सरकार ने हटाई
केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिली है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। सरकारी कर्मचारियों को डेढ़ साल से जिस खुशखबर का इंतजार था, वह आज मिल गई। 14 जुलाई यानि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई और इसमें केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) पर लगी रोक का मुद्दा रखा गया। मोदी कैबिनेट ने इसे क्‍लीयर कर दिया है। DA में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिली है। उनका DA 11 फीसद बढ़कर 28 फीसद हो गया है। इसका ऐलान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में किया।

ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए और डीआर की बहाली का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि डीए की दर 17 फीसद थी, जिसमें 11 फीसद की बढ़ोत्‍तरी हुई है। इससे अब यह 28 फीसद हो गया है। उन्होंने बताया कि इस बढ़ोतरी को एक जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा।

ठाकुर ने बताया कि कोविड की परिस्थितियों के कारण डीए में बढ़ोत्तरी पर रोक लगाई गई थी। उन्होंने बताया कि 48 लाख 34 हजार केंद्रीय कर्मचारियों को और 65 लाख 26 हजार पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का संगठन National council (Staff side) ने पहले ही बताया था कि 1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर इस साल सितंबर की Salary से बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता पाने लगेंगे। काउंसिल के मेंबरों ने 26 जून को सरकार के नुमाइंदों के साथ मीटिंग की थी। इसमें सरकार महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA) और महंगाई राहत (Dearness relief) में बढ़ोतरी पर लगी रोक हटाने के लिए राजी हो गई थी।

28 मुद्दों पर हुई चर्चा

एनसी/JCM के कर्मचारी पक्ष के सचिव शिव गोपाल मिश्र ने बताया कि 26 जून 2021 को कैबिनेट सचिव के साथ मीटिंग में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के हित में कई बड़े फैसले हुए। इनमें डेढ़ साल फ्रीज DA को फिर शुरू बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। कुल मिलाकर 28 मुद्दों पर कैबिनेट सचिव से बातचीत हुई।

डेढ़ साल से रुका है DA

शिव गोपाल मिश्र ने बताया कि बैठक में कैबिनेट सचिव DA और DR को जारी करने को राजी हो गए हैं। यानि अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का देय महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत की तीनों किस्‍तों को जुलाई 2021 में आने वाले महंगाई भत्‍ते के आंकड़े के साथ जोड़कर दिया जाएगा। साथ ही जुलाई और अगस्‍त 2021 का एरियर भी मिलेगा।

तो इसलिए जारी किया लेटर

शिव गोपाल मिश्र ने Jagran.com को बताया कि 26 जून की बैठक में क्‍या-क्‍या फैसले हुए थे, इसे लेकर देशभर के कर्मचारी और पेंशनर बेसब्र हो रहे थे। इसलिए एसोसिएशन ने केंद्रीय कर्मचारियों की चिंता दूर करने के लिए यह लेटर जारी किया है। इससे साफ हो जाएगा कि सितंबर से उन्‍हें क्‍या फायदा होने वाला है।

कितना होगा फायदा

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 में DA 4% बढ़ा था। फिर दूसरी छमाही में 3% इजाफा हुआ और जनवरी 2021 में फिर 4% बढ़ोतरी हुई। इससे उनका DA कुल 28% पर पहुंच गया है। अब जून 2021 का डाटा भी आने वाला है। यह डाटा जुलाई में जारी होगा। जानकारों के मुताबिक जून 2021 में DA में 3 फीसद बढ़ोतरी का अनुमान है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 31 फीसद तक पहुंच जाएगा।

सैलरी में बंपर बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों की सितंबर में आने वाली सैलरी में DA करीब 14 फीसद तक बढ़कर आएगा। अभी उन्‍हें 17 फीसद के हिसाब से DA पेमेंट हो रहा है। यानि सितंबर में उनके खाते में सैलरी के रूप में बड़ी रकम गिरेगी।

chat bot
आपका साथी