क्रेडिट कार्ड से करते हैं शॉपिंग तो आपको जरूर मालूम होनी चाहिए ये बातें

ऐसे कार्ड का चयन करें जो आपके लाइफस्टाइल से और वित्तीय स्थिति से मेल खाता हो

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 03 May 2018 05:20 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 11:42 AM (IST)
क्रेडिट कार्ड से करते हैं शॉपिंग तो आपको जरूर मालूम होनी चाहिए ये बातें
क्रेडिट कार्ड से करते हैं शॉपिंग तो आपको जरूर मालूम होनी चाहिए ये बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अक्सर आपके पास भी बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड लेने के लिए फोन आते होंगे। ये लोग आपको तरह-तरह के ऑफर का लालच देकर आपसे क्रेडिट कार्ड ले लेने की रिक्वेस्ट करते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हाल के ही कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। जहां एक ओर क्रेडिट कार्ड पैसों की आपकी तात्कालिक जरूरत को पूरा करने का काम करते हैं वहीं दूसरी ओर इनकी उपलब्धता भी बैंकों ने काफी आसान कर दी है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए और अपने खर्चों का भुगतान करने के लिए किया जाता है। हालांकि यह आपके लाइफस्टाइल के अनुरुप होना चाहिए।

अगर आपके पास गाड़ी है और आप इसे रोज चलाते हैं तो आपके लिए ऐसा क्रेडिट कार्ड उपयुक्त रहेगा जिसमें फ्यूल पर डिस्काउंट मिलता हो। या अगर आप अक्सर हवाई सफर करते हैं तो आपके ऐसा क्रेडिट कार्ड बेहतर होगा जो आपको हवाई यात्रा के लिए ऑफर देता है। वहीं कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड भी होते हैं जो आपको प्रीमियम लाउंज और अन्य लग्जरी अनुभव भी उपलब्ध कराते हैं। एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि आपको ऐसे कार्ड का चयन करना चाहिए जो आपके लाइफस्टाइल से और आपकी वित्तीय स्थिति से मेल खाता हो।

क्या चार्जेस लगते हैं:

हर क्रेडिट कार्ड के अलग अलग चार्जेस होते हैं जैसे कि ज्वाइनिंग फी, एनुअल फी, ब्याज दर और अन्य चार्जेस। सुपर प्रीमियम कार्ड्स के लिए ज्वाइनिंग फी 299 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक होती है। वहीं सालाना फी न्यूनतम 100 रुपये से लेकर 25000 रुपये तक के बीच में हो सकती है। साथ ही इससे एक शर्त भी जुड़ी होती है कि अगर निर्धारित सीमा से ज्यादा खर्च किया गया तो ये चार्जेस वेव (कैंसिल) कर दिये जाएंगें। डिफॉल्ट की स्थिति में क्रेडिट कार्ड कंपनियां 22 फीसद से लेकर 48 फीसद सालाना के ब्याज दर से चार्जेस वसूलती हैं। इनमें अन्य चार्जेस कैश एडवांस ट्रांजेक्शन फी, लेट पेमेंट चार्जेस, ओवर लिमिट चार्जेस और कार्ड रिप्लेसमेंट फीस आदि, शामिल हैं।

रिवार्ड प्वाइंट्स:

हर क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं। हर बार कार्ड को स्वाइप करने या फिर ऑनलाइन खरीदारी करने पर रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं। हालांकि, हर क्रेडिट कार्ड की सेवा प्रदाता कंपनी अलग अलग रिवार्ड प्वाइंट्स देती है। आमतौर पर इसमें हर 40 रुपये से 150 रुपये के खर्च पर एक से आठ के बीच प्वाइंट मिलते हैं। यह कार्ड के प्रकार पर निर्भर करते हैं। जब आप इन प्वाइंट्स को रिडीम करते हैं तो एक प्वाइंट 25 पैसे से लेकर एक रुपये तक का होता है। यह भी कार्ड के प्रकार पर निर्भर करता है। क्रेडिट कार्ड डिनर और शॉपिंग के लिए भी कई ऑफर्स देते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अपने कार्ड का बिल समय पर भर दें।

chat bot
आपका साथी