पंचायत सरकार भवन का मामला अधर में, ग्रामीण स्टेडियम का भी सपना साकार नहीं

बगहा। पंचायत चुनाव अभी संभावित है। इन बीते पांच सालों में पंचायत के मुखिया के द्वारा विकास कार्य

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:47 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 11:47 PM (IST)
पंचायत सरकार भवन का मामला अधर में, ग्रामीण स्टेडियम का भी सपना साकार नहीं
पंचायत सरकार भवन का मामला अधर में, ग्रामीण स्टेडियम का भी सपना साकार नहीं

बगहा। पंचायत चुनाव अभी संभावित है। इन बीते पांच सालों में पंचायत के मुखिया के द्वारा विकास कार्य का दावा किया जा रहा है। हालांकि लोगों की मानें तो कार्य तो हुआ पर, कुछ मूल समस्याएं अभी भी बरकरार है।

इसी में एक है प्रखंड का तौलाहा पंचायत। तौलाहा के अलावा, सिगरी बहुअरी, सिगरी मुड़िला, दिउलिया, बभनी व ठूठी टोला इस पंचायत के मुख्य गांव है। जिसका मुख्यालय तौलाहा है। इस पंचायत में सड़क व नाला का निर्माण वर्तमान मुखिया चंदन पासवान की तरफ से कराया गया है। बिजली भी गांव-गांव तक पहुंची है। नल-जल योजना से चार वार्डों में जलापूर्ति की बात कही जा रही है। पर, बाकी के 12 वार्डों में पीएचईडी विभाग से लोगों को पानी मुहैया कराया जाता है। जिसमें कहीं पानी नहीं पहुंचा है तो, कहीं लीकेज की समस्या है। वहीं स्वास्थ्य केंद्र पर कर्मियों के नहीं बैठने की शिकायत भी लोग उठा रहे हैं।

----------------------------

वर्षों से पंचायत सरकार भवन का मामला अधर में

------------------------

इस पंचायत के तौलाहा गांव में पंचायत सरकार भवन का निर्माण होना था। पर, कागजी प्रक्रिया के कारण इसे दिउलिया गांव के करीब ले जाया गया। कार्य आरंभ हुआ तो, पंचायत के लोगों में आक्रोश के कारण मामला लटक गया। जिसके बाद यह आज भी अधर में पड़ा हुआ है। वहीं तौलाहा गांव से उत्तर ग्रामीण स्टेडियम बनाने का वादा किया गया था। जो आज तक नहीं बन सका है। इधर तौलाहा से मुड़िला मुख्य सड़क की हालत खराब है। जबकि इसी गांव के वार्ड 12 व 13 में नाला व सड़क की मांग लोग कर रहे हैं। बभनी गांव में भी सालों से सड़क की समस्या है। बरसात के दिनों में इसकी हालत और अधिक खराब हो जाती है।

---------------------------

पंचायत एक नजर में

----------------------------

कुल आबादी- 14000 के करीब

मतदाताओं की संख्या- 7300

कुल वार्ड-16

आंगनबाड़ी केंद्र- 10 संचालित

सरकारी विद्यालय-06

शौचालय का निर्माण-2040 आंकड़ों के अनुसार

पीएम आवास-300 के करीब

साक्षरता दर- 68 प्रतिशत

-------------------

कहते हैं लोग

--------------------

वार्ड 12 व 13 की मुख्य सड़क बदहाल है। नाला की भी आवश्यकता है। वहीं ग्रामीण स्टेडियम का इंतजार भी आज तक पंचायत के लोग कर रहे हैं। विकास का कार्य पंचायत में हुआ है। पर, स्वास्थ्य केंद्र को वयवस्थित करना व पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए पहल करना जरूरी है।

सुनील सत्यार्थी, ग्रामीण

पीएचईडी से जलापूर्ति में कई जगह समस्या आ रही है। कहीं लीकेज है तो, कहीं घरों तक पानी ही नहीं पहुंच सका है। इसकी व्यवस्था करना आवश्यक है। मुख्य सड़क को भी ठीक कराने के लिए कोशिश करनी होगी।

प्रेम कुमार, युवक सिगरी बहुअरी

जिन लोगों को आवास व शौचालय का लाभ नहीं मिल सका है। ऐसे लोग इसके लिए चक्कर काट रहे हैं। इस तरफ ध्यान देना होगा। हालांकि पंचायत में विकास कार्य हुआ है। पर, कुछ मूल समस्याएं हैं। जिनको प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।

मोहन साह, तौलाहा

सड़क-नाला का काम हुआ है। जलापूर्ति की व्यवस्था भी की गई है। बिजली की समस्या पहले से बेहतर है। पर, पंचायत सरकार भवन व स्टेडियम भी जरूरी है। जिस पर पहल होनी चाहिए। यह कार्य पूरे पंचायत के हित में है।

विध्यवासनी राय, तौलाहा निवासी

--------------------------

बयान : जिन लोगों के आवास व शौचालय बाकी रह गए हैं। उसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। वार्ड 12 व 13 में कच्ची सड़क थी। जिसका ईंटीकरण कराया गया है। इसको पक्का करने की योजना है। पंचायत सरकार भवन, स्टेडियम के लिए सभी जन प्रतिनिधियों के साथ जिला में भी आवेदन दिया गया है। पंचायत के लोगों की समस्या को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जा रहा है।

चंदन पासवान, मुखिया, तौलाहा पंचायत

chat bot
आपका साथी