आरा मिलों पर रोक के लिए धावा दल गठित, आधा दर्जन मशीनें जब्त

पुलिस जिले में संचालित अवैध आरा मशीनों के संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए वन विभाग ने धावा दल का गठन किया गया है। टीम ने कार्रवाई तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 01:13 AM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 01:13 AM (IST)
आरा मिलों पर रोक के लिए धावा दल गठित, आधा दर्जन मशीनें जब्त
आरा मिलों पर रोक के लिए धावा दल गठित, आधा दर्जन मशीनें जब्त

बगहा । पुलिस जिले में संचालित अवैध आरा मशीनों के संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए वन विभाग ने धावा दल का गठन किया गया है। टीम ने कार्रवाई तेज कर दी है।

सोमवार को धनहा थाना क्षेत्र में टीम ने आधा दर्जन अवैध आरा मशीनों को उखाड़ कर जब्त कर लिया। इस संबंध में बगहा वन क्षेत्र कार्यालय के अधिकारियों ने संचालकों के विरुद्ध भारतीय वन अधिनियम के तहत मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज कराई। सभी आरा मशीन संचालक सीमावर्ती उत्तर प्रदेश के पचरुखिया गांव के निवासी हैं। बताया जाता है कि स्थानीय थाने की पुलिस के संरक्षण में आरा मशीनों का संचालन किया जा रहा था। बगहा वन क्षेत्र कार्यालय की ओर से दर्ज मामले में यूपी के कुशीनगर जिला के पचरुखिया निवासी राजेश गुप्ता, राजेंद्र गुप्ता, जोगिदर गुप्ता, गुड्डू गुप्ता, गंगा पट्टी गांव निवासी बंका यादव एवं धनहा थाना के बड़वा गांव निवासी समसुद्दीन अंसारी पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। बगहा वन क्षेत्र पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि वन प्रमंडल पदाधिकारी बेतिया संजीव रंजन के नेतृत्व में बगहा, मदनपुर वन क्षेत्र के वन कर्मियों की टीम ने सोमवार को धनहा थाने के विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर छह आरा मशीन को जब्त किया। इस मामले में मंगलवार को संचालकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर न्यायालय भेजा गया। इनकी गिरफ्तारी के लिए जल्द ही न्यायालय से वारंट निर्गत कराए जाएंगे। इधर बेतिया वन प्रमंडल पदाधिकारी संजीव रंजन ने बताया कि जिले में संचालित दर्जनों अवैध आरा मशीनों को चिन्हित किया गया है। उनके विरुद्ध कार्रवाई हो रही है। बगहा व बेतिया पुलिस जिले के लिए अलग अलग धावा दल का गठन किया गया है। मालूम हो कि बगहा, चौतरवा समेत गंडक पार के ठकराहा, धनहा भितहा व पिपरासी में वर्षो से आरा मशीनें संचालित हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी