नेपाल में भारी बारिश से गंडक के किनारों पर कटाव में आई तेजी

नेपाल में भारी बारिश के बाद गंडक के तटवर्ती इलाकों में दहशत की स्थिति है। उधर पश्चिम चंपारण जिले के बगहा अनुमंडल क्षेत्र के कई गांवों में भीषण कटाव जारी है।

By Pramod PandeyEdited By: Publish:Tue, 05 Jul 2016 04:54 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jul 2016 08:23 PM (IST)
नेपाल में भारी बारिश से गंडक के किनारों पर कटाव में आई तेजी

पटना [वेब डेस्क ]। नेपाल में हुई तेज बारिश के बाद गंडक के जलस्तर में एकबार फिर उफान है। इससे पश्चिम चंपारण जिले के बगड़ा सहित गंडक नदी के तटवर्ती इलाकों में पानी फैलने लगा है। बगहा के भितहा प्रखंड में दुलारी रिटायर लाइन के 23.40 बिंदू स्थित सेमरवारी ठोकर पर दबाव गहराने की सूचना है। इस ठोकर के निचले हिस्से में कटाव भी शुरू हो गया है।

वाल्मीकिनगर गंडक बराज से सोमवार को नदी के डाउन स्टीम में 1.75 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। मुख्य अभियंता डीके चौधरी ने इस बाबत बताया कि नेपाल में लगातार तेज बारिश के कारण नदी से लगते इलाकों में बाढ़ और कटाव से दहशत का आलम है।

नेपाल में तेज बारिश

नेपाल में हुई बारिश के बाद गंडक के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। बताया गया है कि दो-तीन दिनों तक गंडक की धारा में कमी के संकेत मिल रहे थे। लेकिन हाल की बारिश के बाद पानी बढ़ने को लेकर मॉनिटरिंग लगातार जारी है।

पढ़ेंः Be Alert! बरसात आ गया है, बीमारियों से खुद को कैसे बचाएं...जाने

बलुआ पंचायत बना टापू, कटा संपर्क

गंडक की दो धाराओं के बीच पिपरासी की बलुआ पंचायत का सड़क संपर्क भंग हो चला है इस पंचायत के सभी रास्ते में बाढ़ का पानी घुस गया है। गंडक की धारा में आंशिक कमी होते ही भीतहा प्रखंड में सेमरवारी के समीप 23.40 बिंदू पर बने ठोकर के निचले हिस्से में नदी का कटाव शुरू हो गया। यहां ठोकर पर भी नदी की धारा का दबाव तेज है। निचले हिस्से में कटाव के कारण किसानों की धान गन्ने की फसल नदी की धारा में बहने लगी है।

chat bot
आपका साथी