यात्रियों की जांच व टीकाकरण के लिए स्टेशन पर दिसंबर के अंत तक लगेगा शिविर

बगहा। हरिनगर रेलवे स्टेशन पर आने व जाने वाले यात्रियों के कोरोना जांच के लिए प्रतिदिन शिविर का आयोजन हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 10:10 PM (IST)
यात्रियों की जांच व टीकाकरण के लिए स्टेशन पर दिसंबर के अंत तक लगेगा शिविर
यात्रियों की जांच व टीकाकरण के लिए स्टेशन पर दिसंबर के अंत तक लगेगा शिविर

बगहा। हरिनगर रेलवे स्टेशन पर आने व जाने वाले यात्रियों के कोरोना जांच के लिए प्रतिदिन शिविर का आयोजन हो रहा है। वहीं इसी स्थल से टीकाकरण का कार्य भी चल रहा है। बीते शनिवार को विभिन्न ट्रेनों से आने व जाने वाले यात्रियों में 70 लोगों का टीकाकरण हुआ। वहीं 95 लोगों की कोरोना जांच भी की गई।

इसकी जानकारी पीएचसी के लेखापाल सह प्रभारी स्वास्थ्य प्रबंधक रंजन कुमार ने दी। बताया कि पर्व त्योहारों को देखते हुए इस शिविर का आयोजन किया गया है। जिसके लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। यह कार्यक्रम दिसंबर के अंत तक चलाया जाएगा। आने जाने वाले यात्री आसानी से इस केंद्र पर जांच व वैक्सीनेशन का लाभ ले सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना के मामले कम होने के साथ रेलवे स्टेशन का कैंप हटा लिया गया था। पर, इधर पर्व त्योहरों के कारण बीते कुछ दिनों से इस स्थल पर शिविर का आयोजन फिर से शुरू कर दिया गया है। हालांकि कर्मियों का कहना है कि कुछ लोग अभी भी इससे बचना चाहते हैं। आग्रह करने पर हीं कोई कोई आकर इसका लाभ उठाता है। जबकि यह सारी व्यवस्था निशुल्क है। बता दें कि रेलवे स्टेशन पर संचालित इस कैंप का समय सुबह के नौ बजे से रात के नौ बजे तक है। टीकाकरण की गति पड़ी धीमी, लापरवाही घातक धनहा। मधुबनी प्रखंड में त्योहारों के दिनों में लोग लापरवाह हो गए। जिस कारण कोविड टीकाकरण की गति धीमी पड़ गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मान रहे हैं कि यह टीके के प्रति उदासीनता नहीं, बल्कि लोगों का त्योहारों में व्यस्त रहना रहा है। उन्हें बताया जाए कि इसके लगवाने से कोरोना को भगाया जा सकता है। जिन लोगों ने पहली डोज ली है। वह समय से दूसरी डोज लगवाएं।

कोविड वैक्सीनेशन में लापरवाही घातक हो सकती है। कोरोना संक्रमण से शिकार बहुत लोगो ने अपनी जाने गंवा दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में बैठक कर अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करना जरूरी है। कोरोना टीकाकरण में पहली डो•ा के प्रति भी जागरूक नहीं थे, लेकिन धीरे धीरे लोगों में जागरूकता अभियान चलाया गया। उसके बाद लोग बढ़ चढ़ कर टीकाकरण कराया गया।

शासन के दिशा निर्देश के अनुसार कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण लगवाने के बाद भी मास्क और सामाजिक दूरी की अनिवार्यता अभी बनी हुई है। मगर बीते कुछ माह से लोग शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार लापरवाह हुए हैं। लोग बिना मास्क के बाजारों में निकल रहे हैं। इतना ही नहीं, अस्पतालों तक में मरीज और तीमारदार मास्क नहीं लगा रहे हैं। सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं किया जा रहा है। कोरोना जांच में लोग लापरवाह प्रखंड में कोरोना जांच किया जा रहा है। लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग जांच कराने में आनाकानी कर रहे है। कोविड 19 जांच के लिए तीन जांच सेंटर बनाया गया है। मुख्य रूप से यूपी बिहार के सीमा बांसी पुल पर आने जाने वाले लोगों का जांच किया जा रहा है। संदिग्ध लोगों का आरटी पीसीआर जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी