पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं, सड़क किनारे खड़े होते वाहन

बगहा। ज्यों ज्यों दवा की, मर्ज बढ़ता ही गया। जी हां। यह कहावत बगहा की ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था प

By Edited By: Publish:Mon, 20 Feb 2017 12:45 AM (IST) Updated:Mon, 20 Feb 2017 01:03 AM (IST)
पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं, सड़क किनारे खड़े होते वाहन
पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं, सड़क किनारे खड़े होते वाहन

बगहा। ज्यों ज्यों दवा की, मर्ज बढ़ता ही गया। जी हां। यह कहावत बगहा की ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था पर सटीक बैठती है। वर्ष 2011 से नगर में स्थायी बस और आटो स्टैंड की स्थापना पर काम शुरू हुआ था। छह साल गुजर गए। पर, स्टैंड निर्धारित नहीं हो सका। नतीजा सड़क किनारे बेतरतीब रूप से खड़े होते वाहन। सड़कों पर जाम के बीच रेंगते वाहन। नतीजा तंगहाल सड़कें। मुख्य सड़क के किनारे बेतरतीब रूप से खड़े होने वाले वाहनों को नियंत्रित करने में चंद पुलिस के जवानों के पसीने छूट जाते हैं। व्यवस्था जस की तस है। न ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सका और ना ही स्टैंड निर्धारित हुए। सबसे पहले बात शुरू करते हैं नगर के मध्य से होकर गुजरे एनएच 28 बी मुख्य मार्ग की। मुख्य मार्ग पर बगहा एक में हास्पीटल चौराहे से लेकर चित्रांगदा सिनेमा चौक के बीच पश्चिमी किनारे पर सड़क किनारे टेंपो खड़े होते हैं। बगहा दो में भी स्थिति कुछ इसी प्रकार की है। भार्गवी कॉम्लैक्स से लेकर स्टेट बैंक चौराहे के बीच मुख्य मार्ग के किनारे टेंपो चालक सवारियां बैठाते हैं। स्टेट बैंक से सटे दक्षिण स्थित पुराने पेट्रोल पंप के पास कथित बस स्टैंड है। यहां से वाल्मीकिनगर, हरनाटाड़, बेतिया, पटना तक की बसें खुलती हैं। जगह की कमी की वजह से बसों को खड़ा करने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती है। स्टेशन चौक की भी हालत कुछ इसी प्रकार की है। यहां भी वाहन पड़ाव की व्यवस्था नहीं है। सो, सेमरा और चिउटाहां के लिए खुलने वाली बसें और टेंपो सड़क किनारे ही खड़े होते हैं।

-----------------------------------------

बस पड़ाव की स्थापना को लेकर बनी थी सहमति

वर्ष 2011-12 में बगहा एक व दो में स्थायी बस पड़ाव की स्थापना को लेकर सहमति बनी थी। तत्कालीन एसडीएम की पहल पर नगर परिषद तथा बगहा एक व दो अंचल को जमीन उपलब्ध कराने का जिम्मा सौंपा गया था। तय हुआ कि बगहा एक में प्रखंड कार्यालय के समीप खाली पड़ी जमीन और बगहा दो में रेलवे की जमीन पर बस स्टैंड की स्थापना होगी। टेंपो स्टैंड के लिए बगहा एक में बीआरसी के समीप जमीन चिन्हित की गई। बगहा दो में रेलवे स्टेशन के समीप जमीन चिन्हित की गई। सीओ ने रिपोर्ट बनाकर दी। लेकिन रेलवे ने एनओसी नहीं दिया। नतीजतन स्टैंड का निर्धारण नहीं हो सका। फाइल ठंडे बस्ते में चली गई। बगहा एक में बीआरसी के समीप टेंपो स्टैंड निर्धारित हुआ। लेकिन वहां आज भी गिनती के टेंपो ही खड़े होते हैं। स्टैंड सुनसान है। टेंपो सड़क किनारे खड़े होते हैं।

-----------------------------------

अवैध पार्किंग से बिगड़ी सूरत

अवैध पार्किंग की वजह से नगर की सूरत बिगड़ सी गई है। सड़क किनारे ठेला और खोमचे पर दुकानें सजती हैं। तो वहीं दूसरी ओर सड़क किनारे वाहन खड़े होते हैं। ऐसे में वाहनों को साइड लेने में भारी परेशानी होती है। सबसे अधिक समस्या बगहा दो रेलवे गुमटी पर होती है। यहां रेलवे क्रा¨सग बंद होने पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं। फिर चार पहिया वाहनों की कौन कहे दो पहिया वाहनों को निकलने में भी काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है।

----------------------------

रेलवे के स्टैंड पर भी ग्रहण

दो वर्ष पूर्व तक रेलवे स्टेशन के समीप टेंपो और दो पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए स्टैंड निर्धारित था। इससे रेलवे को राजस्व की प्राप्ति भी होती थी। लेकिन फिलहाल स्टेशन परिसर में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।

---------------------------

हाल में चला था अभियान

अवैध पार्किंग करने वाले वाहन चालकों की धरपकड़ को करीब एक हफ्ते पूर्व प्रशासन ने अभियान चलाया था। कुल चार दर्जन वाहन पकड़े गए। सभी वाहन चालकों पर एसडीएम धर्मेंद्र कुमार ने जुर्माना लगाया। लेकिन स्थिति एक बार फिर से यथावत हो गई है। आलम यह है कि वाहन जहां खड़े होते थे, आज भी होते हैं। अधिकारियों की धमक पर स्थिति थोड़ी बदली जरूर नजर आती है।

--------------------------

यहां खड़े होते हैं रूट के वाहन :-

---मंगलपुर-रामपुर, हरनाटाड़, वाल्मीकिनगर :-

टेंपो :-रेलवे गुमटी से सटे उत्तर सड़क किनारे

बसें :- पुराने पेट्रोल पंप के समीप

बेतिया, मोतिहारी, पटना :-

बसें :- पुराने पेट्रोल पंप के समीप

लोकल बगहा एक :-

टेंपो :- बगहा दो में रेलवे स्टेशन और स्टेट बैंक चौराहे के सामने

बगहा दो में अस्पताल चौक से चित्रांगदा सिनेमा चौक के बीच

सेमरा, चिउटाहां :-

टेंपो :- रेलवे स्टेशन के समीप, सड़क किनारे

-----------------------------

कहते हैं अधिकारी :-

टेंपो स्टैंड के लिए जमीन की खोज पूरी कर स्थल निर्धारित कर दिया गया है। स्टैंड से बाहर टेंपो खड़े करने पर जुर्माना वसूला जाएगा।

कपिलदेव कुमार, ईओ नगर परिषद बगहा।

chat bot
आपका साथी