मही नदी में कटाव की रफ्तार धीमी, एनएच से कई गांव का सड़क संपर्क टूटा

वैशाली। सोनपुर प्रखंड क्षेत्र की डुमरी बुजुर्ग पंचायत स्थित मही नदी में पिछले पांच दिनों से हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 09:46 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:06 AM (IST)
मही नदी में कटाव की रफ्तार धीमी, एनएच से कई गांव का सड़क संपर्क टूटा
मही नदी में कटाव की रफ्तार धीमी, एनएच से कई गांव का सड़क संपर्क टूटा

वैशाली। सोनपुर प्रखंड क्षेत्र की डुमरी बुजुर्ग पंचायत स्थित मही नदी में पिछले पांच दिनों से हो रहे कटाव को रोकने में जल संसाधन विभाग के अभियंता सफल रहे हैं, लेकिन आधा दर्जन से अधिक गांव का एनएच-19 से सड़क संपर्क टूट गया है। स्थिति यह हो गई है कि शोभेपुर, बभनगावां, कुरैया, टरवां व रघुनाथपुर, ककरिहा, इस्मइला, रामदासचक समेत उसके आसपास के गांव का हाजीपुर-छपरा एनएच-19 से सड़क संपर्क टूट गया है कटावस्थल पर पैदल चलने लायक भी रास्ता नहीं बचा है।

गुरुवार की दोपहर बाढ़ नियंत्रण एवं जल अंचल गोपालगंज डिवीजन के मुख्य अभियंता ओम प्रकाश अंबरकर, अधीक्षण अभियंता विनय कुमार सिंह, छपरा जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता विनोद कुमार कटावस्थल पर पहुंचे और कटावरोधी कार्य करा रहे कैंप प्रभारी कनीय अभियंता अतरेश त्रिपाठी को फटकार लगाते हुए काम की गति बढ़ाने को कहा जिससे जल्द से जल्द कटाव पर नियंत्रण किया जा सके।

स्थानीय शंभु सिंह, बिगू सिंह, अमित कुमार आदि ग्रामीणों ने टीम को कटाव से पीड़ित लोगों से मिलवाया और कटावस्थल की स्थिति से अवगत कराया। ग्रामीणों ने मुख्य अभियंता से कहा कि बुधवार की शाम लगभग 7 बजे के बाद शीतलपुर के समीप पट्टी पुल से उत्तर नदी पर बनाए गए स्लूइस गेट को खोल दिया गया था जिसके कारण पानी की धारा काफी तेज हो गई थी जिसके कारण मिट्टी के कटाव में तेजी आ गई लोगों ने अधिकारी से उसे बंद कराने का आग्रह किया। कटाव रोकने में काफी संख्या में मजबूत लगे हुए हैं। अभियंता कटाव रोकने में काफी हद तक सफल हुए हैं। जेसीबी की मदद से स्थल पर से नदी में गिरी हुई मिट्टी को बाहर निकालकर रास्ता बनाने का प्रयास जारी है।

ज्ञात हो कि शोभेपुर गांव के समीप नदी में कटाव कम होने के बाद सामने के डुमरी बुजुर्ग एवं गंगा मही संगम स्थल के पास कटाव तेज हो गया है जिसके कारण खेत की मिट्टी के साथ-साथ कई पेड़-पौधा नदी में प्रवाहित हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी