प्रकाश उत्सव के लिए कंगन घाट सज-धजकर तैयार

संवाद सूत्र राघोपुर: दशमेश गुरु श्री गुरु गो¨वद ¨सह के 352 वे प्रकाश उत्सव समारोह के लिए सज कर तैयार है कंगन घाट के टेंट सिटी एवं लंगर टेंट।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 10:42 PM (IST)
प्रकाश उत्सव के लिए कंगन घाट सज-धजकर तैयार
प्रकाश उत्सव के लिए कंगन घाट सज-धजकर तैयार

संवाद सूत्र, राघोपुर : दशमेश गुरु श्री गुरु गो¨वद ¨सह के 352वें प्रकाश उत्सव समारोह के लिए कंगन घाट का टेंट सिटी एवं लंगर टेंट पूरी तरह से सज-धजकर तैयार है। आज से कंगन घाट पर बने टेंट सिटी में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और अन्य जगहों के सिख श्रद्धालुओं के जत्था आने लगेंगे। जिलाधिकारी वैशाली राजीव रोशन ने बताया कि कंगन घाट पर प्रकाश पर्व समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। आने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए कंगन घाट पर टेंट सिटी में सभी प्रकार की व्यवस्था रहेगी। किसी श्रद्धालु को कोई कष्ट ना हो इसके लिए मेडिकल की टीम, अस्थाई थाना, हेल्पडेस्क सेंटर आदि की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की ²ष्टिकोण से पुलिस पदाधिकारी एवं बल की तैनाती की जाएगी। मालूम हो कि श्री गुरु गो¨वद ¨सह के 352वे प्रकाश उत्सव समारोह भव्य तरीके से मनाने की तैयारी पिछले कई दिनों से राघोपुर के शिव कुमारपुर कंगन घाट पर चल रही है। इस संबंध में राघोपुर अंचलाधिकारी सह प्रभारी वीडियो राणा अक्षय प्रताप ¨सह ने बताया कि कंगन घाट पर 28 एकड़ 80 डिसमिल में टेंट सिटी, लंगर टेंट, शौचालय, अस्थाई थाना कंट्रोल रूम, पुलिस पोस्ट अस्थाई अस्पताल आदि की व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली गई है। 2 लेयर में सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कंगन घाट पर 2 लंगर टेंट एवं पार्किंग की व्यवस्था टेंट सिटी, पुलिस पोस्ट, अस्थाई थाना अस्थाई अस्पताल, एंबुलेंस, शौचालय, कंट्रोल रूम, पेयजल आदि की व्यवस्था रहेगी। टेंट सिटी में 5000 लोगों की ठहरने की व्यवस्था रहेगी। टेंट के ही अंदर श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, शौचालय, बाथरूम सभी प्रकार के इंतजाम रहेंगे। मालूम हो कि 352वे प्रकाश में 11 जनवरी को बड़ी प्रभातफेरी निकाली जाएगी जबकि 12 जनवरी को गायघाट से निकलने वाला 5 किलोमीटर लंबा नगर कीर्तन ऐतिहासिक होगा। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे। मुख्य समारोह 13 जनवरी को दिन में तख्त श्री हरमंदिर में मनाया जाएगा। 13 जनवरी को देर रात में प्रकाश उत्सव तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में मनाया जाएगा।

352वे प्रकाश तैयारी की जायजा लेने मंगलवार को कंगन घाट वैशाली सीएस इंद्रदेव रंजन पहुंचे। उन्होंने ने बताया कि कंगन घाट पर अस्थाई अस्पताल खोला गया है। जिसमें एक शिफ्ट में 3 डॉक्टर 5 स्टाफ मौजूद रहेंगे। तीन शिफ्ट में 3 डॉक्टर एवं 5 स्टाफ 24 घंटा अस्पताल में मौजूद रहेंगे। अस्पताल में 6 बेड, दो आईसीयू बेड, एंबुलेंस ऑक्सीजन सिलेंडर एवं सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि हाजीपुर स्टेशन पर हेल्पडेस्क सेंटर बनाया गया है । जहां पर मेडिकल की टीम तीनों शिफ्ट में काम करेगी। एक एंबुलेंस की व्यवस्था हाजीपुर स्टेशन पर की गई है। यह सभी व्यवस्था 9 जनवरी से 14 जनवरी तक सिख श्रद्धालुओं के लिए की गई है।

chat bot
आपका साथी