वैशाली में शहरी क्षेत्र से जल निकासी को लेकर डीएम व विधायक ने की अफसरों संग बैठक

वैशाली। स्थानीय शहरी क्षेत्र को जल जमाव से निजात एवं जल निकासी व्यवस्था सु²ढ़ बनाने को लेकर जिलाधिकारी उदिता सिंह की अध्यक्षता में वरीय अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में स्थानीय विधायक अवधेश सिंह के साथ कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बुडको और बियाडा के अभियंता भी उपस्थित थे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:13 PM (IST)
वैशाली में शहरी क्षेत्र से जल निकासी को लेकर डीएम व विधायक ने की अफसरों संग बैठक
वैशाली में शहरी क्षेत्र से जल निकासी को लेकर डीएम व विधायक ने की अफसरों संग बैठक

वैशाली। स्थानीय शहरी क्षेत्र को जल जमाव से निजात एवं जल निकासी व्यवस्था सु²ढ़ बनाने को लेकर जिलाधिकारी उदिता सिंह की अध्यक्षता में वरीय अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में स्थानीय विधायक अवधेश सिंह के साथ कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, बुडको और बियाडा के अभियंता भी उपस्थित थे। जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में हुई बैठक के दौरान तीनों कार्यकारी एजेंसियों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने तथा सामूहिक रूप से स्थलीय निरीक्षण कर जल जमाव वाले हिस्से से जल निकासी की समुचित व्यवस्था को लेकर एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर शीघ्र रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष बारिश में लगभग पांच महीने तक शहरी क्षेत्र में कहीं ना कहीं जल जमाव की स्थिति बनी रही। ऐसा आगे से नहीं हो, इसे ध्यान रखते हुए कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए। डीएम ने जानना चाहा कि जल निकासी के बाद यहां से पानी को अंतिम रूप से कहां छोड़ा जाएगा। बुडको अभियंता ने बताया कि स्पेशल पाइप लाइन के माध्यम से जल निकासी कर उसे कैनाल में छोड़ा जाएगा। अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार ने कहा कि कैनाल की क्षमता उतनी नही है। इसमें बाहर से भी खासकर लालगंज की तरफ से पानी आता है। विधायक ने भी बताया कि कैनाल की स्थिति भी उतनी अच्छी नही है।

जिलाधिकारी ने इस पर हाजीपुर में हुए बारिश के समय औसत वर्षापात को देखते हुए कैनाल की क्षमता का आकलन कर लेने का निदेश दिया। बियाड़ा के अभियंता ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र हाजीपुर में सिवरेज के लिए निविदा को अंतिम रूप दे दिया गया है। यहां की जल निकासी व्यवस्था के तहत जल को पास के ही एक पोखर में ले जाने की योजना है। इसमें सिचाई विभाग से भी बातचीत चल रही है, जिसमें अतिरिक्त जल को सिचाई कार्य के लिए खेतों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। विधायक ने इस पोखर को देख लेने की बात कही, जिस पर डीएम ने 25 नवंबर को क्षेत्र भ्रमण कर स्थलीय स्थिति से अवगत होने का निदेश दिया ।

डीएम ने कहा कि स्थानीय लोगों से विमर्श कर लेना जरूरी है। इसके लिए उनसे मिलकर उनकी भी राय जानने का निर्देश दिया। डीएम ने 30 नवंबर को बुडको और बियाडा अभियंताओं को इस योजना पर फिजीविलिटी रिपोर्ट के साथ ही किए जाने वाले कार्यों की पावर प्वांइंट प्रेजेंटेशन दिखाने का निर्दैश दिया। बैठक में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी डा. प्रेरणा सिंह, बुडको एवं बियाडा के अभियंता के साथ ही संबंधित विभागों के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी