बिहार: हाजीपुर जेल में कैदी की हत्या से उठे बड़े सवाल : साहब! जब जेल ही सुरक्षित नहीं...

बिहार में शुक्रवार को जेल में विचाराधीन कैदी की जेल में हत्या की खबर से हड़कंप मचा हुआ है। जेल में हत्या से बड़े सवाल उठ रहे हैं कि क्या बिहार में जेल भी अब सुरक्षित नहीं।..

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 04 Jan 2020 10:21 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jan 2020 01:18 PM (IST)
बिहार: हाजीपुर जेल में कैदी की हत्या से उठे बड़े सवाल : साहब! जब जेल ही सुरक्षित नहीं...
बिहार: हाजीपुर जेल में कैदी की हत्या से उठे बड़े सवाल : साहब! जब जेल ही सुरक्षित नहीं...

वैशाली [रवि शंकर शुक्ला]। सबसे सुरक्षित जगहों में से एक जेल में शुक्रवार को सोना लूटकांड के विचाराधीन कैदी मनीष की गोली मारकर हत्या के बाद गंभीर सवाल उठ खड़े हुए हैं। सिस्टम के पास इन सवालों का कोई जवाब नहीं है। हर अधिकारी सिर्फ यही कह रहा है कि मामले की उच्चस्तरीय जांच की जा रही है। जिस तरह जेल में हत्या की गई है शहर में यही चर्चा है कि अब इस जिले का भगवान ही मालिक है। 

 वैशाली जिले में हाल के दिनों में अपराध चरम पर पहुंच गया है। शायद ही कोई दिन हो जब कोई आपराधिक वारदात जिले में नहीं होती हो। हाल के दिनों में हत्या एवं लूट की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। हत्या एवं लूट की घटनाओं के बीच शुक्रवार की घटना ने पूरे सिस्टम को ही कठघरे में खड़ा कर दिया है। अब तक लोग यही मानते थे कि जेल सबसे सुरक्षित जगह है लेकिन, शुक्रवार को जिस तरह जेल में गोली मारकर हत्या की गई, लोगों का यह भ्रम भी खत्म हो गया। 

जेल के अंदर जहां कुछ भी ले जाने की कैदियों को इजाजत नहीं है, ऐसे में जेल में ऑम्र्स एवं कारतूस का पहुंचना गंभीर सवाल है। मुलाकातियों की भी विधिवत जांच की जाती है। अब इसे चूक कहें या पुलिस वालों की मिलीभगत, यह तो जांच में पता चलेगा।  

जेल से वापसी के दौरान वैशाली की डीएम उदिता ङ्क्षसह ने कहा कि जेल के अंदर ऑम्र्स कैसे पहुंचा इसकी जांच कराई जा रही है। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जेल आइजी ने भी गहन जांच की एवं जेल अधीक्षक समेत अन्य कर्मियों से इस बाबत पूछताछ की। 

हालांकि, मंडल कारा हाजीपुर में कैदियों में आपस में मारपीट की घटना कई बार पहले हो चुकी है। मारपीट की इन घटनाओं में ज्यादा से ज्यादा लाठी, छुरी एवं ब्लेड आदि का इस्तेमाल किया जाता रहा है। वर्ष 2013 में हाजीपुर मंडल कारा में मारपीट की बड़ी घटना हुई थी। इस घटना में अनिल शर्मा एवं कुछ समर्थकों पर जानलेवा हमला हुआ था। इसमें छह कैदी घायल हुए थे। पहली बार जेल के अंदर ऑम्र्स का इस्तेमाल करते हुए गोली मारकर हत्या की गई है।      

chat bot
आपका साथी