12 अप्रैल को हरिहरनाथ-मुक्तिनाथ सांस्कृतिक यात्रा का शुभारंभ

प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी धर्म जागरण समन्वय विभाग की ओर से आयोजित हरिहरनाथ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 03:05 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 03:05 AM (IST)
12 अप्रैल को हरिहरनाथ-मुक्तिनाथ सांस्कृतिक यात्रा का शुभारंभ
12 अप्रैल को हरिहरनाथ-मुक्तिनाथ सांस्कृतिक यात्रा का शुभारंभ

वैशाली। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी धर्म जागरण समन्वय विभाग की ओर से आयोजित हरिहरनाथ-मुक्तिनाथ सांस्कृतिक यात्रा की तैयारियों से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श को ले धर्म जागरण समन्वय विभाग विधि प्रकोष्ठ सदस्यों की शुक्रवार को बैठक संपन्न हुई। धर्म जागरण समन्वय विभाग विधि प्रकोष्ठ के संयोजक सह अधिवक्ता शिव कुमार की अध्यक्षता में शहर के विधि संघ भवन में आयोजित इस बैठक में यात्रा संबंधी तैयारियों से जुड़े सदस्यों के बीच हुए विचार-विमर्श के पश्चात कार्यक्रम संबंधी रूपरेखा तैयार की गई।

बैठक में उपस्थित धर्म जागरण समन्वय विभाग के जिला संयोजक सह दंत चिकित्सक डा. सुधीर कुमार ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सदस्यों को बताया कि इस वर्ष धर्म जागरण समन्वय विभाग की ओर हरिहनाथ-मुक्तिनाथ सांस्कृतिक यात्रा निकाली जा रही है। तय कार्यक्रम के अनुसार 11 अप्रैल को सोनपुर स्थित काली घाट पर संध्या 5 बजे एक धर्म सभा का आयोजन किया जाएगा। तत्पश्चात रात्रि में नारायणी की महाआरती की जाएगी। इसी स्थान पर हरिहरनाथ-मुक्तिनाथ यात्रा में शामिल होने हेतु देश के दूर-दराज से आए साधु-संतों का जमावड़ा होगा और कार्यक्रम के अगले चरण में आगामी 12 अप्रैल से यात्रा की शुरूआत होगी।

छह दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में शामिल धर्मावलंबियों को यात्रा के विभिन्न पड़ावों में पड़ने वाले कई पौराणिक स्थलों का भी दर्शन कराया जाएगा। यात्रा के अंतिम चरण में सभी तीर्थयात्री आगामी 17 अप्रैल को मुक्तिनाथ के दर्शन-पूजन को पहुंचेंगे। अधिवक्ता श्याम आनंद के संचालन में संपन्न हुई इस बैठक में यात्रा संबंधी उत्तरदायित्वों का सदस्यों के बीच बंटवारा किया गया। इनमें निधि संबंधी प्रभारी डा. सुधीर कुमार, यातायात प्रबंधी प्रभारी अधिवक्ता अनुराग कुमार, प्रचार-प्रसार संबंधी प्रभार अधिवक्ता राहुल कुमार एवं यात्रा में शामिल साधु-संतों के स्वागत व यात्रा में प्रयुक्त होने वाले रथ पूजन से जुड़े कार्यक्रमों का उत्तरदायित्व अधिवक्ता शिव कुमार को सौंपा गया है। बैठक में शामिल रहे सदस्यों में पवन कुमार, विनोद कुमार, संजय झा, शशिभूषण आदि के अलावा दर्जनों की संख्या में अन्य सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी