सिवान में चेक का क्लोन बना निकाले 36 लाख

सिवान। मैरवा थाना क्षेत्र में स्थित केनरा बैंक के खाताधारक मुकेश कुमार बरनवाल ने दूसरे के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Mar 2017 03:06 AM (IST) Updated:Thu, 09 Mar 2017 03:06 AM (IST)
सिवान में चेक का क्लोन बना निकाले 36 लाख
सिवान में चेक का क्लोन बना निकाले 36 लाख

सिवान। मैरवा थाना क्षेत्र में स्थित केनरा बैंक के खाताधारक मुकेश कुमार बरनवाल ने दूसरे के चेक का क्लोन तैयार कर फर्जी हस्ताक्षर कर उसके खाते से 35 लाख 84 हजार 775 रुपये अपने खाते में ट्रांसफर कराकर निकाल लिए। इसकी जानकारी तब हुई, जब इसी बैंक की सिवान मुख्य शाखा के खाताधारक बैंक में पासबुक अपडेट कराने गए। इसके बाद जांच पड़ताल शुरू हुई तो यह फर्जीवाड़ा पकड़ में आया। फिर फर्जी तरीके से निकासी करने वाले मुकेश ने करीब 27 लाख रुपये जमा भी कर दिया। इस फर्जीवाड़े को ले शाखा प्रबंधक अजित कुमार ने बुधवार को थाने में नामजद एफआइआर दर्ज कराई है। आरोपी मुकेश मैरवा के प्राणगबही गांव का रहने वाला है।

शाखा प्रबंधक ने बताया है कि मुकेश कुमार ने कई बार में चेक के माध्यम से रुपये का ट्रांसफर अपने खाते में कराया है। चूंकि सारे चेक एकाउंटपेयी होते थे, सो ज्यादा शंका नहीं होती थी। हस्ताक्षर भी हूबहू मिलता था। प्रभारी थानाध्यक्ष मो. सलाहुद्दीन ने बताया कि एफआइआर दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें बैंक प्रबंधन की भूमिका की भी जांच होगी। आखिर किस आधार पर 27 लाख की रिकवरी की यह जांच का अहम ¨बदु है।

अभी हाल ही में टाउन थाना में भी एक एनआरआइ खाते से 11 लाख रुपये की निकासी की एफआइआर एक महिला ने दर्ज कराया था। उसके खाते से भी रुपये की निकासी फर्जी चेक के ही माध्यम से की गई थी।

chat bot
आपका साथी