कल से होगी वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा, प्रश्न पत्र का किया गया वितरण

जाटी सिवान सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से चार व छह-सात के छात्रों की कल से होने वाली

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Mar 2022 11:22 PM (IST) Updated:Wed, 23 Mar 2022 11:22 PM (IST)
कल से होगी वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा, प्रश्न पत्र का किया गया वितरण
कल से होगी वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा, प्रश्न पत्र का किया गया वितरण

जाटी, सिवान : सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से चार व छह-सात के छात्रों की कल से होने वाली वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। बुधवार को विभिन्न प्रखंडों के संकुलों में प्रश्न पत्र का वितरण किया गया। बड़हरिया के 14 संकुलों पर बुधवार को संकुल संचालक एवं पूर्व संकुल समन्वयक द्वारा प्रश्न पत्र का वितरण किया गया। मालूम है कि 25 से इन वर्ग के बच्चों का मूल्यांकन होना है। संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय सदरपुर, मध्य विद्यालय हथीगांई मध्य विद्यालय बड़हरिया माधोपुर, खोरी पाकर, लालगढ़ हरिहरपुर दीनदयालपुर, कुंडवा लकड़ी दरगाह सहित सभी संकुल में कक्षा एक से चार व छह-सात के छात्रों की परीक्षा होगी। प्रश्न पत्र वितरण में संकुल संचालक प्रदीप कुमार मंडल, प्रधानाध्यापक सुनीत कुमार, संतोष मांझी, शिक्षक अमरेंद्र प्रसाद, पंकज कुमार शर्मा,जयप्रकाश गुप्ता, श्यामदेव यादव,बिट्टू कुमार, हरिकिशुन कुमार ,जितेंद्र कुमार, हरेंद्र प्रसाद,सुनील यादव, शकील अहमद,राधेश कुमार,राजीव कुमार राजाराम मांझी,संतोष कुमार सहित काफी संख्या में शिक्षक मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर आंदर के बीआरसी परिसर में बुधवार को बीआरपी गणेश राम की अध्यक्षता में प्राथमिक व मध्य विद्यालय में 25 से 29 मार्च तक होने वाले वार्षिक परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्रों का वितरण किया गया। बीआरपी ने बताया कि जिस विद्यालय के शिक्षक या प्रधानाध्यापक आ रहे हैं उन्हें प्रश्न पत्र और कापी दिया जा रहा है। मौके पर प्रधानाध्यापक परशुराम साह,अखिलेश कुमार,शशिकांत दुबे,ऑपरेटर दीपक कुमार द्विवेदी,उपेंद्र यादव समेत आदि शिक्षक उपस्थित थे।

कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को दी जाएगी स्किल की जानकारी

जासं, सिवान : सीबीएसई स्कूलों में स्किल ट्रेनिग सेंटर खोला जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने अधिसूचना जारी कर दी है। इस ट्रेनिग सेंटर में कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों को कौशल विकास सिखाया जाएगा। इसके अलावा जो छात्र स्कूल छोड़ चुके हैं उन्हें भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनिग के लिए छात्रों को फीस देनी होगी। यह फीस ट्रेनिग के घंटे के हिसाब से तय की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई छात्रों को कुशल बनाने के लिए यह योजना शुरू कर रही है। इसके तहत स्कूलों को स्किल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तीन के तहत यह कदम उठाया जा रहा है। महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर के प्राचार्य वाणिकांत झा ने बताया कि सीबीएसई इस योजना में स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के साथ जो बच्चे स्कूल से बाहर हैं, उन पर भी ध्यान देगी। गर्मी की छुट्टी और वीकेंड में छात्रों को यह ट्रेनिग दी जाएगी। यह छात्रों को उनकी इच्छा पर दी जाएगी। सीबीएसई स्किल योजना के तहत पहले शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगे। यह शिक्षक प्रशिक्षित होने के बाद छात्रों को ट्रेंड करेंगे। उन्होंने बताया कि लक्ष्य है कि वर्ष 2025 तक 50 प्रतिशत बच्चे कौशल विकास में दक्ष हो जाएं। सीबीएसई अपने स्किल सेंटर स्कूल के परिसर में ही बनाएगी। इस ट्रेनिग में छात्रों को पेंटिग बनाना, ड्राफ्ट मैन की ट्रेनिग, छात्राओं को सिलाई-कढ़ाई की ट्रेनिग, मोबाइल एप बनाने की ट्रेनिग दी जाएगी। इस ट्रेनिग को पूरा करने के बाद युवा स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

प्रशिक्षण के लिए निर्धारित की गई है राशि :

सीबीएसई द्वारा ट्रेनिग की फीस का निर्धारण किया गया है। बता दें कि 50 घंटे की ट्रेनिग के लिए 3300 रुपये, 51 से 100 घंटे की ट्रेनिग के लिए 4300 रुपये, 101 से 150 घंटे की ट्रेनिग के लिए 5300 रुपये तथा 151 से अधिक घंटे की ट्रेनिग के लिए 6300 रुपये निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी