बीए पार्ट थ्री की परीक्षा 22 अप्रैल से

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 07:01 PM (IST)
बीए पार्ट थ्री की परीक्षा 22 अप्रैल से

संसू, सिवान सदर : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. दिव्यांशु कुमार ने स्नातक तृतीय वर्ष पार्ट थ्री प्रतिष्ठा व सामान्य परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा विभाग द्वारा जारी पत्रांक 1090/दिनांक 21.3.2014 के अनुसार आनर्स की परीक्षा 22 अप्रैल तथा सामान्य की परीक्षा 24 अप्रैल से ही शुरू होगी। स्नातक प्रतिष्ठा के लिए 6 गु्रप बनाये गये हैं। सभी परीक्षाएं दो पाली में आयोजित होगी। प्रथम पाली में पूर्वाह्न नौ बजे से अपराह्नन 12 बजे तथा दूसरी पाली अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक चलेगी। प्रायोगिक परीक्षाएं 17 मई से होगी। परीक्षा केन्द्रों के संबंध में डीएवीपीजी कालेज के प्राचार्य डा. बीके तिवारी ने बताया कि मेरे कालेज का केन्द्र जेड ए इस्लामिया पीजी कालेज में गया है। जबकि विद्या भवन कालेज की प्राचार्या डा. चन्द्रा कुमारी व जेड ए इस्लामिया कालेज के प्राचार्य डा. असद हसन व डीपीआर पीजी कालेज के प्राचार्य रामसुंदर चौधरी ने बताया कि मैसेंजर (दूत) विश्वविद्यालय गया हुआ है, वहां से आने के बाद ही केन्द्रों की स्थिति स्पष्ट हो पायेगी। इस बाबत को ले महाविद्यालयों से प्रवेश पत्र आज कल से वितरण आरंभ हो जाएगा।

-----------------------

आनर्स परीक्षा का कार्यक्रम

-ग्रुप ए के मनोविज्ञान, बोटनी, म्यूजिक की परीक्षा 22, 26, 29 अप्रैल व 3 मई को प्रथम पाली में होगी।

-गु्रप बी के एआईएच एंड सीआईएफएफ, राजनीति शास्त्र, भोजपुरी, उर्दू, जुलोजी की परीक्षा 22, 26, 29 अप्रैल व 3 मई को द्वितीय पाली में।

-गु्रप सी के इतिहास की परीक्षा 24, 27, 30 अपै्रल 4 मई को प्रथम पाली में।

-गु्रप डी के भौतिकी, दर्शनशास्त्र, संस्कृत, अंग्रेजी, भूगोल की परीक्षा 24, 27, 30 अप्रैल व 4 मई को द्वितीय पाली में।

- गु्रप ई केअर्थशास्त्र, ग्रामीण अर्थशास्त्र, गणित, हिन्दी, गृह विज्ञान

की परीक्षा 25, 28 अप्रैल व 2 एवं 15 मई को प्रथम पाली में।

-ग्रुप एफ के कामर्स, समाजशास्त्र, रसायन शास्त्र की परीक्षा 25, 28 अप्रैल व 2 एवं 15 मई को द्वितीय पाली में।

- जीईएस के आनर्स आटर्स व जनरल की परीक्षा प्रथम पाली में 16 मई को जबकि साइंस-कामर्स व जनरल की परीक्षा इसी दिन दूसरी पाली में होगी।

-------------------

-सामान्य परीक्षा का कार्यक्रम:

22 अप्रैल को बोटनी, भूगोल

24 अप्रैल को बिजनेस स्टडी व मैथ, एआईएचसी

25 को रसायन शास्त्र, दर्शन शास्त्र

26 अप्रैल को समाज शास्त्र , 27 को एडवांस एकाउंट गु्रप जुलौजी, अर्थशास्त्र28 को भौतिकी, राजनीति शास्त्र, 29 को आडिटिंग ग्रुप ए गृह विज्ञान, 30 अप्रैल को इतिहास की परीक्षा होगी। 2 मई को मनोविज्ञान, 3 मई को गणित, संगीत, 4 मई को लैंग्वेज एण्ड लिटरेचर, 16 मई को कला के लिए जीईएस प्रथम पाली में तथा 16 मई को दूसरी पाली में जीइएस साइंस व कामर्स के लिए परीक्षा होगी।

---------------------

इनसेट:

परीक्षार्थियों को होगी परेशानी

सिवान : जिले में 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर वाहनों की धरपकड़ हो रही है ऐसे में परीक्षार्थियों को परेशानी हो सकती है। कई परीक्षार्थी दूरदराज के गांवों से परीक्षा देने आएंगे। उन्हें परीक्षा केन्द्र तक जाने में परेशानी होगी। सिवान के परीक्षार्थी छपरा से भी फार्म भरते हैं ऐसे में उन्हें भी आने जाने में परेशानी होगी। चुनाव के कारण परीक्षार्थियों को लग रहा था कि चुनाव बाद ही परीक्षा ली जाएगी। पर 22 से होने वाली परीक्षा की तिथि महज पांच दिन पहले घोषित कर दी गई।

chat bot
आपका साथी