Move to Jagran APP

Bihar University: इन कॉलेजों में इस साल BCA-BBA में नहीं होगा एडमिशन, ...इसलिए AICTE से नहीं मिली मान्यता

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के चार कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र में बीसीए-बीबीए कोर्स में दाखिला नहीं होगा। कोर्स के लिए कॉलेजों ने एआइसीटीई को आवेदन नहीं दिया है। इसका कारण कोर्स संचालित करने के लिए आधारभूत संसाधनों का उपलब्ध नहीं होना बताया जा रहा है। नए नियम के अनुसार बीबीए-बीसीए कोर्स के के लिए कॉलेजों को एआइसीटीई से मान्यता प्राप्त करना अनिवार्य है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 02 May 2024 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 10:48 PM (IST)
बिहार विवि के चार कॉलेजों में इस साल बीसीए-बीबीए में नहीं होगा एडमिशन। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के अधीनस्थ तीन से चार कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र में बीसीए-बीबीए कोर्स में दाखिला नहीं होगा। कोर्स संचालन के लिए कॉलेजों ने एआइसीटीई को आवेदन नहीं किया है। इसका कारण कोर्स संचालन के लिए महाविद्यालय में आधारभूत संरचना समेत अन्य संसाधनों का उपलब्ध नहीं होना बताया जा रहा है।

loksabha election banner

नए नियम के अनुसार, अब बीबीए और बीसीए कोर्स के संचालन के लिए कॉलेजों को एआइसीटीई से मान्यता प्राप्त करना अनिवार्य बना दिया गया है।

काउंसिल की ओर से कोर्स संचालन के लिए आवेदन कर चुके कॉलेजों को प्रोविजनल अप्रूवल दिया जा रहा है। इसी आधार पर सत्र 2024 में बीसीए और बीबीए कोर्स का संचालन किया जाएगा।

दूसरी ओर बीसीए और बीबीए कोर्स की मान्यता संबंधी फैसले के साथ ही अन्य वोकेशनल कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार बताया गया है कि अब कई वोकेशनल कोर्स में सीटों की स्वीकृति को लेकर राज्य सरकार की अनुमति का भी इंतजार है।

इस सत्र में 21 कॉलेजों में होगा बीसीए-बीबीए में दाखिला

विश्वविद्यालय के अधीनस्थ करीब 21 कॉलेजों में संचालित होने वाले बीबीए और बीसीए कोर्स में नए सत्र में दाखिले की प्रक्रिया होगी। कॉलेजों ने एआइसीटीई से दी गई मान्यता की कापी विश्वविद्यालय में उपलब्ध करा दी है।

गुरुवार को सीसीडीसी कार्यालय में चार कॉलेजों ने एआइसीटीई से दिए गए अप्रूवल की कापी जमा कराई है। वहीं बताया जा रहा है कि कई कॉलेज पहले ही इसकी कॉपी कार्यालय को उपलब्ध करा चुके हैं। अब वोकेशनल कोर्सों में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय के स्तर से निर्णय लिया जाना है।

नामांकन की प्रक्रिया के लिए विश्वविद्यालय के स्तर से एंट्रेंस होगा या कॉलेजों को नामांकन के लिए अधिकृत किया जाएगा। पूर्व में दो बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई गई थी। इसके बाद कॉलेज स्तर पर ही वोकेशनल में नामांकन की प्रक्रिया पूरी की गई।

निरीक्षण में मिली गड़बड़ी तो रद्द होगी मान्यता

एआइसीटीई ने कॉलेजों को बीबीए-बीसीए कोर्स का संचालन के लिए प्रोविजिनल मंजूरी प्रदान की है। ऐसे में आने वाले दिनों में काउंसिल की ओर से कॉलेजों का औचक निरीक्षण भी किया जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन के क्रम में कॉलेज की ओर से दी गई जानकारी और भौतिक निरीक्षण में उपलब्ध संसाधनों में अंतर पाए जाने पर एआइसीटीई कॉलेजों से कोर्स संबंधी मान्यता वापस ले लेगा।

यह भी पढ़ें: बीपीएससी के लिए आवेदन करते समय कट गए ज्यादा रुपये, आज ही करें ये उपाय, वापस होंगे पूरे पैसे

BSUSC Assistant Professor: बिहार के युवाओं के लिए बड़ी खबर! असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.