श्रद्धा के साथ मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के विभिन्न मंदिरों को साफ-सुथरा कर बिजली बत्ती से बेहतरीन तरीके से सजाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 12:25 AM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 12:25 AM (IST)
श्रद्धा के साथ मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी
श्रद्धा के साथ मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

सीतामढ़ी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शहर के विभिन्न मंदिरों को साफ-सुथरा कर बिजली बत्ती से बेहतरीन तरीके से सजाया गया। मंदिर में स्थापित प्रतिमा को नए वस्त्र पहना कर श्रृंगार किया गया। शहर के गुदरी रोड स्थित श्री राम विलास मंदिर, गोशाला परिसर स्थित श्री कृष्ण गोपाल मंदिर और लक्ष्मणानगर के राधाकृष्ण मंदिर में पूजा अर्चना के साथ ही कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्री रामविलास मंदिर व गोशाला के श्री गोपाल मंदिर में होने वाले आयोजन में मारवाड़ी समाज के लोगों का सहयोग अधिक रहता है। श्री राधाकृष्ण मंदिर के महंत जानकी दास ने बताया कि इस मंदिर के स्थापना काल वर्ष 1972 से ही इस अवसर पर विशेष आयोजन किया जा रहा है।

गोशाला में विशेष कार्यक्रम का आयोजन

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर गोशाला परिसर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। राजेश सुंदरका ने बताया कि कार्यक्रम का उदघाटन के बाद शंभू संगीत महाविद्यालय के छात्रों द्वारा श्रीकृष्ण से संबंधित भाव नृत्य, संगीत, भजन संध्या के साथ ही दहेज का दंश नाटक का मंचन किया गया। रात्रि 12 बजे के बाद राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना व महाआरती तथा गौ भोजन का कार्यक्रम हुआ।

मोहल्लों व घरों में भी लोग कर रहे आयोजन

श्री कृष्ण जन्माष्टमी करने वाले कई लोग इस अवसर पर अपने घरों में भी आकर्षक ढंग से भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की मूर्ति की साज-सज्जा कर पूरी रात पूजा की। इस अवसर पर लोगों द्वारा विशेष कर लड़कियों व महिलाओं द्वारा दिन भर उपवास के उपरांत रात्रि पहर 12 बजे के बाद प्रसाद स्वरूप जल व फल ग्रहण कर श्रीकृष्ण के प्रति अपनी श्रद्धा अर्पण की। चौक-चौराहों एवं मोहल्लों भी प्रतिमा स्थापित कर लोगों ने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया।

chat bot
आपका साथी