जिले में धान पर आफत की बरसात, भारी क्षति

शेखपुरा। सोमवार की रात से लेकर मंगलवार की रात तक रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश और हवा से धान की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। तेज बारिश से धान की लहलहाती और तैयार फसल खेतों में गिर गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:24 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:24 PM (IST)
जिले में धान पर आफत की बरसात, भारी क्षति
जिले में धान पर आफत की बरसात, भारी क्षति

शेखपुरा। सोमवार की रात से लेकर मंगलवार की रात तक रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश और हवा से धान की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। तेज बारिश से धान की लहलहाती और तैयार फसल खेतों में गिर गई है। इससे किसानों के माथे पर शिकन देखा जा रहा है। चितित किसानों को यास तूफान में हुए क्षति का मुआवजा मिला भी नहीं था कि अब धान को भारी नुकसान हो गया।

सोमवार की रात्रि से लेकर मंगलवार दिन और रात मूसलाधार बारिश से धान की फसल को हुए नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। जिलेभर के सभी प्रखंडों में इस तरह की स्थिति देखी जा रही है। अरियरी प्रखंड के करकी गांव निवासी किसान चंदन सिंह, सुनील सिंह, मथुरा सिंह, भोला सिंह, संजीत कुमार इत्यादि ने बताया कि कई एकड़ में लगे धान के पौधे तेज बारिश और हवा के कारण गिर गए हैं। इसी तरह का मामला शेखोपुरसराय के जोधनबीघा, नीमी इत्यादि गांव में देखने को मिला।

उधर, बरबीघा प्रखंड के कई गांवों में धान को नुकसान हुआ है। शेरपर गांव निवासी किसान धर्मराज कुमार, रूस्तम कुमार इत्यादि ने बताया कि बारिश और हवा से धान को नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुमान बुधवार को भी बारिश होने का अनुमान है। 7794 किसानों को मिलेगी यास तूफान की क्षतिपूर्ति

शेखपुरा। मई महीने के अंत में यास तूफान से जिले में गरमा फसलों को हुए नुकसान के बदले 7794 किसानों को क्षतिपूर्ति का लाभ मिलेगा। इस क्षतिपूर्ति के तहत प्रभावित और चिह्नित किसानों को राज्य सरकार आर्थिक मदद देगी। आर्थिक लाभ किसानों के बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे। प्रभावित किसानों के दावों की जांच और सत्यापन का काम पूरा हो गया है।

बता दें कि यास तूफान से जिला में गरमा मूंग, सब्जी तथा प्याज की फसलों को नुकसान हुआ था। क्षतिपूर्ति के लिए किसानों द्वारा दिये गये लगभग दो-तिहाई आवेदन और दावे जांच में फर्जी निकले हैं। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि क्षतिपूर्ति के लिए जिला के 22490 किसानों ने दावा किया था। इसमें से मात्र 7794 दावे ही सही पाये गये। 14996 फर्जी आवेदनों और दावों को रद कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी