सब्जियों के दाम ने बिगाड़ा जायका, बढ़ गया रसोई का बजट

जिले में सामान्य हरी सब्जियों के साथ आलू और प्याज के दाम में बढ़ोतरी ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां गायब होने लगी है। हरी सब्जियों के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 11:42 PM (IST)
सब्जियों के दाम ने बिगाड़ा जायका, बढ़ गया रसोई का बजट
सब्जियों के दाम ने बिगाड़ा जायका, बढ़ गया रसोई का बजट

समस्तीपुर । जिले में सामान्य हरी सब्जियों के साथ आलू और प्याज के दाम में बढ़ोतरी ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां गायब होने लगी है। हरी सब्जियों के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं। कम आय वाले परिवारों के लिए हरी सब्जियों को खरीदना मुश्किल हो रहा है। आलू सब्जी के एवज में खानापूर्ति करती थी। लेकिन आलू ने भी इस बार रंग दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। आलू भी खुदरा बाजार में 35 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे हैं। वहीं प्याज 60 से 65 रुपये प्रतिकिलो है। असमान छूती सब्जियों के दाम ने गृहणियों के रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। फिलहाल महंगी सब्जियों के दाम घटने का नाम नहीं ले रहा है। कोई ऐसी सब्जी नहीं जो 30 से 40 रुपये प्रतिकिलो से कम हो। सब्जी खरीदने बाजार में जाने से पहले लोगों को अपनी जेब व जायके के बीच समझौता करना पड़ रहा है। सब्जी मंडी में आने वाले हर व्यक्ति को अपने स्वाद को पीछे कर जेब में मौजूद पैसों के अनुरुप ही खरीदारी करना पड़ रहा है। सब्जी विक्रेता सब्जियों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी के लिए बरसात को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। सब्जियों के दाम में दोगुना से भी अधिक का उछाल होने से सब्जी आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि स्थानीय हरी सब्जियों के आमद नहीं के बराबर है। बाहर से आने वाली सब्जी का दाम में काफी इजाफा होगया है।

---------------------------------

सब्जी के बिना जायका बिगड़ा

सब्जी नहीं रहने के कारण खाने का स्वाद भी बिगड़ने लगा है। सब्जियों के दाम आसमान पर होने के कारण आमलोग मंहगाई की मार से त्रस्त हैं। सब्जियों के दाम में एकाएक उछाल आने से आम आदमी अब सब्जियों को कम ही मात्रा में खरीदने पर मजबूर हैं। सब्जियों में तड़का लगाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले प्याज से लेकर लौकी तक के दामों में उछाल आ गया है। ऐसे में आम आदमी को सब्जी खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है। इसके पीछे का करण सब्जियों की सप्लाई कम होना बताया जा रहा है।

----------------------------------

हरी सब्जियों के दाम प्रति किलो

आलू : 35 से 36

प्याज : 60 से 65

बैंगन : 50 से 60

गोभी : 60 से 65

परवल : 60 से 70

टमाटर : 60 से 65

भिडी : 60 से 65

पालक :55 से 60

धनिया : 100 रुपये

chat bot
आपका साथी