रेल यात्रियों के लिए बड़े काम का यह 'एप' जानिए क्या हैं खूबियां

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नया स्फूर्ति एप तैयार किया है, इसके जरिए यात्री टिकट बुकिंग, पार्सल, टेंडर नौकरी में देरी सहित कई शिकायत कर सकेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 15 Jan 2018 10:07 AM (IST) Updated:Mon, 15 Jan 2018 09:59 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए बड़े काम का यह 'एप'  जानिए क्या हैं खूबियां
रेल यात्रियों के लिए बड़े काम का यह 'एप' जानिए क्या हैं खूबियां

समस्तीपुर [जेएनएन]। विभागीय कार्यों में  पारदर्शिता लाने के लिए रेलवे ने 'स्फूर्ति एप' तैयार किया है। इसके जरिए यात्री टिकट बुकिंग, पार्सल, टेंडर, नौकरी में देरी, फाइलों को जरूरत से ज्यादा समय तक रोकने जैसी शिकायतें कर सकेंगे। अधिकारियों को हर शिकायत पर जवाब भी देना होगा।

बिना निपटारे के शिकायत बंद नहीं की जा सकेगी। इसे मालगाडिय़ों के परिचालन से भी जोड़ा जा रहा है। इससे मालगाड़ी के बुकिंग सेंटर, माल भाड़ा और माल चढ़ाने व उतारने की जानकारी मिलेगी। अन्य विभागों से भी जोडऩे की तैयारी चल रही है। हालांकि, आम लोगों को  इसका इस्तेमाल करने में अभी थोड़ा समय लगेगा। फिलहाल एप का इंटरनल ट्रायल जारी है। 

काम तेजी लाना मकसद 

पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रविन्द्र कुमार जैन ने बताया कि एप लाने का मकसद रेलवे के कामों में तेजी लाना है। एप पर शिकायत दर्ज कराने पर उपभोक्ता को ओटीपी नंबर मिलेगा। संबंधित अधिकारी को उपभोक्ता की शिकायत पर तय समय में जवाब देना होगा।

ऐसा नहीं करने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उपभोक्ता एप के जरिए जानेंगे कि उनकी शिकायत किस अधिकारी के पास है। समाधान के लिए क्या किया जा रहा है। 

मामले का होगा निपटारा

इस एप पर दर्ज शिकायत को कोई भी अधिकारी बंद नहीं कर सकता है। कार्रवाई से संतुष्ट होने पर उपभोक्ता ही ओटीपी के जरिए शिकायत को बंद कर सकता है। शिकायत की सूचना चेन में शामिल सभी अधिकारियों को मिलती रहेगी।

तय समय में शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने की दिशा में क्रमवार अगले स्तर के अधिकारी दोषी के दायरे में आते चले जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति एप पर रेलवे को ट्रेन के परिचालन, खाने-पीने, गंदगी और भ्रष्टाचार से जुड़े सुझाव व शिकायत प्रमाण के साथ देता है तो रेलवे उसे सम्मानित करेगा। 

सवारी गाड़ी के परिचालन का भी लगेगा पता : सवारी गाड़ी को भी स्फूर्ति एप से जोड़ा जाएगा। इससे यह पता चलेगा कि ट्रेन स्टेशन से कितने मीटर दूर है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार स्फूर्ति एप पर सभी जोन और मंडल के विभागों को जोड़ा जाएगा।

इसके बाद सभी ट्रेनों के स्टॉपेज, किराया, दो स्टेशनों के बीच की दूरी के बारे में जानकारी मिलेगी। वहीं, उपभोक्ता क्रेडिट व डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर रेलवे की सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे। साथ ही उन्हें हर पेमेंट पर प्वाइंट भी मिलेंगे। बाद की बुङ्क्षकग्स पर इन प्वाइंट्स को क्लेम भी किया जा सकेगा। 

कहा- रेल प्रबंधक, समस्तीपुर ने 

पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा यह सभी विभागों के लिए बनाया गया है। इसका उपयोग कर यात्री शिकायत दर्ज कर सकेंगे। अधिकारियों को तय समय में जवाब देना होगा। 

रविन्द्र कुमार जैन, मंडल रेल प्रबंधक, समस्तीपुर 

chat bot
आपका साथी