उजियारपुर में शांतिपूर्ण रहा पैक्स चुनाव का मतदान 69 प्रतिशत पड़े वोट

समस्तीपुर। प्रखंड में 23 पंचायतों के अलग-अलग पैक्सों के लिए रविवार को मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 11:37 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 11:37 PM (IST)
उजियारपुर में शांतिपूर्ण रहा पैक्स चुनाव का मतदान 69 प्रतिशत पड़े वोट
उजियारपुर में शांतिपूर्ण रहा पैक्स चुनाव का मतदान 69 प्रतिशत पड़े वोट

समस्तीपुर। प्रखंड में 23 पंचायतों के अलग-अलग पैक्सों के लिए रविवार को मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। पतैली पूर्वी, गावपुर, रायपुर, भगवानपुर कमला, सातनपुर आदि बूथों पर मतदाताओं की काफी भीड़ देखने को मिली। प्रखंड के सभी 52 बूथों पर कुल 69 प्रतिशत लोगों ने मतदान कर अध्यक्ष पद के लिए कुल 74 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटी में बंद कर दिया। मतों की गिनती सोमवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित महंत नारायण दास उच्च विद्यालय रायपुर में होगी। रविवार को मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ हुई जो तीन बजे तक चली। इस बीच 11 बजे तक मतदान की गति काफी धीमी रही। परंतु इसके बाद लोगों की भीड़ मतदान केंद्रों पर उमड़ने लगी। महिलाओं और युवाओं ने भी मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। रायपुर के एक बूथ पर वृद्ध मतदाता गंगा पासवान को वोट डालने से रोके जाने पर काफी माहौल गर्म हो गया। उन्हें बता दिया गया कि आपका वोट गिर चुका है। मौके पर मौजूद पुलिस बलों और गण्यमान्य लोगों के पहल पर मामला शांत हुआ।

सदस्य पद के अभ्यर्थियों का चुनाव चिन्ह बदला, आक्रोश

प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पैक्सों के लिए रविवार को हुए चुनाव में पतैली पश्चिमी तथा पतैली पूर्वी के चार अभ्यर्थियों का बैलेट पेपर में चुनाव चिन्ह बदल दिया गया। जिससे अभ्यर्थियों एवं उनके समर्थकों में आक्रोश व्याप्त हो गया। मामले को लेकर पतैली पश्चिमी के प्रबन्धकारणी सदस्य के अभ्यर्थी सुमित्रा देवी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय पर दर्जनों समर्थकों के साथ धरना शुरू कर दिया। परंतु कुछ ही देर में प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ विजय कुमार ठाकुर, थानाध्यक्ष शंभूनाथ सिंह ने आक्रोशित अभ्यर्थी को न्याय देने का भरोसा देकर मामला शांत कराया। इसके कारण महिला अभ्यर्थी ने चुनाव प्रबंधन की इस कुव्यवस्था पर नाराजगी प्रकट करते हुए अपने दर्जनों समर्थकों के साथ वोट नहीं डाली। इधर, बीडीओ ने बताया कि बैलेट पेपर में गड़बड़ी पाए जाने के बाद संबंधित अभ्यर्थियों को सूचना देने की कोशिश की गई थी। ताकि वे मतदाताओं को समझा पाए। उन्होंने कहा कि इस बीच कुछ अभ्यर्थियों ने सूचना पर अमल किया। वहीं कुछ नाराजगी प्रकट किया है। बता दें कि प्रखंड निर्वाचन कार्यालय से पतैली पश्चिमी पैक्स अन्तर्गत प्रबंधकारणी पद के अभ्यर्थी सुमित्रा देवी को मिले चुनाव चिन्ह क्रम सं. 7 पर अंकित ग्लास छाप को बैलेट पेपर में क्रम सं. 8 पर हारमोनियम चिन्ह दर्ज कर दिया गया। जबकि उसी पद के दूसरे अभ्यर्थी सरिता देवी को क्रम 8 की जगह 7 पर चिन्ह बदल कर कांच का ग्लास कर दिया गया। इसी प्रकार पतैली पूर्वी के प्रबंधकारणी सदस्य पद के अभ्यर्थी सुनील कुमार चौधरी तथा सुनील कुमार झा में उलटफेर कर दिया गया था। उधर, लखनीपुर महेशपट्टी में पैक्स अध्यक्ष पद के अभ्यर्थी का नाम बदल दिया गया।

प्रशासनिक चौकसी के बीच हुआ मतदान

उजियारपुर, संस : प्रखंड में पैक्स चुनाव के मद्देनजर प्रशासनिक व्यवस्था काफी चुस्त रही। मतदान केंद्र के समीप लोगों की भीड़ को पुलिस देखते ही हटा देती थी। मतदाताओं को पर्ची देखकर मतदान केंद्र के भीतर प्रवेश कराते देखा गया। एसडीओ विष्णुदेव मंडल, डीसीएलआर ज्ञानेन्द्र कुमार, बीडीओ विजय कुमार ठाकुर, सीओ संजय कुमार महतो, थानाध्यक्ष शंभूनाथ सिंह सहित अन्य प्रशासनिक टीम के पदाधिकारियों ने मतदान अवधि में बूथों पर पहुंचकर जायजा लेते रहे। महिला पुलिस की तैनाती भी विभिन्न बूथों पर की गई थी।

chat bot
आपका साथी