कैडेटों को पढ़ाया अनुशासन का पाठ

रोसड़ा के यूआर कॉलेज में जारी एनसीसी के दस दिवसीय कैम्प के 9वें दिन 12 बटालियन समस्तीपुर के कमांडेट बालाजी दयाल ने कैडेटों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया।

By Edited By: Publish:Tue, 19 Jul 2016 01:24 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jul 2016 01:24 AM (IST)
कैडेटों को पढ़ाया अनुशासन का पाठ

समस्तीपुर। रोसड़ा के यूआर कॉलेज में जारी एनसीसी के दस दिवसीय कैम्प के 9वें दिन 12 बटालियन समस्तीपुर के कमांडेट बालाजी दयाल ने कैडेटों को अनुशासन का पाठ पढ़ाया। उन्होंने जीवन के लक्ष्य को पाने के लिए अनुशासन को एक मजबूत सीढ़ी बताते हुए कहा कि इसके बिना सबकुछ अधूरा है। उन्होंने कैडेटों को राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने की अपील करते हुए कहा कि इसके लिए पहले चरित्र निर्माण आवश्यक है। कमांडेन्ट ने सभी को अपने अंदर नेतृत्व की क्षमता विकसित करने के साथ-साथ समाज के लिए एक आदर्श बनने की भी नसीहत दी। सोमवार की सुबह कैम्प में लगे योग शिविर के पश्चात् अपने उद्बोधन में कमांडेन्ट ने एनसीसी के उद्देश्यों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए इसपर शत प्रतिशत खड़ा उतरने की अपील की। उन्होंने नियमित योग को भी जीवन का अंग बताते हुए इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहना बताया।

प्रधानाचार्य को सम्मान

कैम्प के बीच आयोजित सादे समारोह में यूआर कॉलेज के प्रधानाचार्य डा. जयराम दास को सम्मानित किया गया। सम्मान देते हुए कैम्प के प्रभारी कमांडेन्ट बालाजी दयाल ने प्रधानाचार्य द्वारा किये गये सहयोग को जमकर सराहा। कैम्प के नौवें दिन आयोजित ''बड़ा खाना'' कार्यक्रम के पश्चात् सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच उन्हें सम्मानित किया गया। मौके पर डा. गौड़ी शंकर प्रसाद ¨सह, प्रो. समीम अहमद के अलावा एनसीसी पदाधिकारी विजय प्रताप ¨सह, डा. डीएन पासवान, मो. साजिद हुसैन आदि भी उपस्थित थे। इस बीच छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत गायन पर भी लोगों ने खूब तालियां बजाई।

70 कैडटों का हुआ चयन

कैम्प के दौरान इण्टर ग्रुप गर्वनर बैनर कम्पटीशन में कुल 70 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। उक्त प्रतियोगिता में शामिल 100 से अधिक प्रतिभागियों में से सफल एवं चयनित हुए छात्र-छात्राएं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगे। इस आशय की जानकारी कैम्प के प्रभारी ने दी। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर गुप से जुड़े हुए विभिन्न जिलों के सफल छात्र-छात्राएं बरौनी में आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे और वहां से सफल होने के पश्चात् सभी को दिल्ली जाने का मौका प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी