रेलवे के बंद गोदाम में आग, लाखों का नुकसान

रेलमंडल मुख्यालय स्थित अधिकारी कॉलोनी में चिल्ड्रेंस पार्क के पीछे बुधवार की सुबह एक परित्यक्त भवन के बंद पड़े गोदाम में आग लग गई। देखते ही देखते आग विकराल रूप ले ली। उसमें रखी लाखों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 12:16 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 12:16 AM (IST)
रेलवे के बंद गोदाम में आग, लाखों का नुकसान
रेलवे के बंद गोदाम में आग, लाखों का नुकसान

समस्तीपुर । रेलमंडल मुख्यालय स्थित अधिकारी कॉलोनी में चिल्ड्रेंस पार्क के पीछे बुधवार की सुबह एक परित्यक्त भवन के बंद पड़े गोदाम में आग लग गई। देखते ही देखते आग विकराल रूप ले ली। उसमें रखी लाखों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो गई। आग लगने के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल सका है। घटना की सूचना पर आरपीएफ की टीम ने तुरंत इसपर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया। अग्निशमन दस्ते को भी सूचना दी गई। फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची। इसके बाद आग पर काबू पाने का प्रयास तेज कर दिया गया। करीब दो घंटे की मशक्कत के उपरांत आग पर काबू पाया जा सका। विदित हो कि मंडल रेल प्रबंधक के आवास के सामने वाले रास्ते में उक्त घटना घटित हुई है। घटनास्थल के समीप ही आरपीएफ डॉग स्कवॉयड, कैंटीन समेत अन्य कार्यालय व आवास भी हैं। अधिकारियों ने बताया कि आग लगने से रेलवे की संपत्ति के नुकसान का आकलन जांच के बाद ही होगा। फिलहाल उक्त परित्यक्त भवन में किस विभाग का गोदाम था, पता नहीं चल सका है। आग से गोदाम में रखे कागजात, त्रिपाल व अन्य सामग्री जल कर राख हो गए।

----------------------

आरपीएफ टीम ने दिखाई सक्रियता

सूचना मिलते ही मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। आरपीएफ ने फायर बिग्रेड को सूचना दी। जवानों ने आग को आगे फैलने से रोका। पास में कई अधिकारियों के आवास व कार्यालय होने से आग फैल सकती थी।

----------------------

असामाजिक तत्वों का लगा रहता जमावड़ा

समस्तीपुर जंक्शन की प्लेटफॉर्म संख्या सात की पूर्वी दिशा में अंतिम छोड़ के समीप ही परित्यक्त भवन है। उक्त स्थान पर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। ऐसे में आशंका व्यक्त की जा रही कि नशा करने के दौरान ही उक्त भवन आग लग गई हो गई। वहीं, विक्षिप्तों का भी जमावड़ा रहता है। सुबह में ठंड की वजह से किसी ने आग सुलगाई होगी, जिसके बाद ऐसी घटना घटित हो गई।

----------------------

छह नवंबर को स्क्रैप डिपो में लगी थी आग

समस्तीपुर रेल मंडल मुख्यालय स्थित न्यू स्क्रैप डिपो में पांच नवंबर की देर रात भीषण अगलगी की घटना हुई थी। जिसपर काबू पाने के लिए छह नवंबर तक मशक्कत करनी पड़ी थी। इस मामले की जांच भी पूर्ण नहीं हो सकी कि एक बार फिर से मुख्यालय में ही अगलगी की घटना घटित हो गई।

----------------------

वर्जन

रेलवे परिसर में एक भवन के कमरे में बुधवार की सुबह आग लगने की घटना घटित हुई। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। मामले की जांच के लिए टीम गठित की जा रही है। गोदाम किस विभाग का था और आग लगने से कितने का नुकसान हुआ है इसका पर्दाफाश जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगा।

संतराम मीणा

एडीआरएम, समस्तीपुर

chat bot
आपका साथी