Intercity express blast : भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में धमाका, आग लगने से महिला समेत तीन जख्मी

भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी में समस्तीपुर प्लेटफार्म पर बुधवार को ब्लास्ट होने से बड़ा हादसा होते-होते टल गया। ट्रेन में बारूद युक्त पटाखों से भरे बैग में आवाज के साथ धमाका हुआ और आग लग गई है। इससे बैग ले जा रहे शख्स के अलावा एक महिला और एक बच्चा घायल हो गए। बताया जा रहा है कि आरोपी को दरभंगा से गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Prakash KumarEdited By: Publish:Wed, 15 Nov 2023 06:37 PM (IST) Updated:Wed, 15 Nov 2023 07:03 PM (IST)
Intercity express blast : भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में धमाका, आग लगने से महिला समेत तीन जख्मी
Intercity express blast : भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस में धमाका, आग लगने से महिला समेत तीन जख्मी

HighLights

  • बारूद ढोने के आरोप में दरभंगा में आरोपी युवक गिरफ्तार
  • रेलवे पुलिस मामले की जांच कर रही है

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। Intercity Express Explosion : बिहार में भागलपुर से जयनगर जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस के सामान्य बोगी में बुधवार दोपहर ब्लास्ट हो गया। इससे एक बैग में आग लग गई। इसमें एक महिला और उसके पुत्र समेत तीन जख्मी हो गए।

बोगी में सवार यात्रियों ने तत्काल चेन पुलिंग कर आग से जल रहे बैग को ट्रेन से बाहर रेलवे ट्रैक पर फेंक दिया। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेल थाना की टीम तत्काल मौके पर पहुंची।

छठ पर्व के लिए गांव जा रही थी घायल महिला

जानकारी के अनुसार, आग लगने की घटना में एक महिला यात्री रानी देवी और उनके पुत्र शुभम समेत बैग ढोने वाले यात्री को भी जख्म आया। मां-पुत्र का सदर अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया गया।

वहीं, विस्फोट के कारण घायल हुआ तीसरा शख्स यात्री ट्रेन से ही चला गया। उसे दरभंगा में गिरफ्तार कर लिया गया है। महिला दरभंगा जिले के कद्राचक गांव की रहने वाली है। सुल्तानगंज स्टेशन से ट्रेन में सवार हुई थी।

वह छठ पर्व के लिए गांव जा रही थी। भागलपुर से जयनगर के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 15553 इंटरसिटी एक्सप्रेस बुधवार को समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या पांच पर पहुंची।

समय पर हो गई चेन पुलिंग

ट्रेन के परिचालित होने के बाद दोपहर 01:30 बजे होम सिग्नल के पास आगे से तीसरे सामान्य कोच में रखे एक बैग में आवाज होने के साथ ही आग लग गई।

यात्रियों ने चेन पुलिंग कर कोच से जला हुआ बैग सामान सहित को रेलवे ट्रेक पर फेंक दिया। इसके बाद ट्रेन जयनगर के लिए प्रस्थान कर गई। मंडल सुरक्षा आयुक्त जेएस जानी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

घटनास्थल पर आरपीएफ व जीआरपी ने की जांच

घटना की सूचना मिलते ही आरपीएफ सहायक कमांडेंट टीएस गोपा कुमार दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। घटनास्थल पर आरपीएफ व जीआरपी की संयुक्त टीम ने प्रारंभिक जांच करते हुए एक लगैज बैग बरामद किया।

उसमें कपड़, 500 रुपये के 12 नोट, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, बिजली का बोर्ड अधजली हालत में बरामद हुए हैं। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि बैग से बारूद जैसी गंद आ रही थी।

दिल्ली से पटाखे का बारूद लेकर कर रहा था यात्रा

रेल पुलिस अधीक्षक डा. कुमार आशीष ने बताया कि दरभंगा रेल थाना और आरपीएफ को घटना की तुरंत सूचना दी गई।

इसके आधार पर दरभंगा स्टेशन पर उक्त गाड़ी में यात्रा कर रहे बैग वाले व्यक्ति को ट्रेन से ही पूछताछ करने के लिए थाने पर रोक कर रखा गया।

पूछताछ के क्रम में उसकी पहचान अरविंद मंडल के रूप में हुई। उसके पास से दिल्ली से बरौनी एवं बरौनी से सकरी का ट्रेन का टिकट पाया गया। उसके हाथ में हल्का जख्म है।

पूछताछ में उसने बताया कि करीब 250 ग्राम बारूद पटाखे के लिए दिल्ली से ला रहे थे। उसे दरभंगा से समस्तीपुर लाने की प्रकिया तथा विस्तृत पूछताछ कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

इधर, दरभंगा में जीआरपी थाना अध्यक्ष रामजी उपाध्याय ने बताया कि बारूद युक्त पटाखा ले जाने वाला मधुबनी जिले के लौकही थाना क्षेत्र अंतर्गत भपटियाही गांव निवासी है। उसे गिरफ्तार कर वापस भेज दिया गया।

यह भी पढ़ें

Bihar News: दवा की जगह मौत बांट रहे किशनगंज के नर्सिंग होम, लापरवाही से गुस्साए परिजनों ने जमकर किया हंगामा

Chhath puja 2023: गया के प्राचीन सूर्यकुंड सरोवर में भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे छठव्रती, तैयारियों में जुटा प्रशासन

chat bot
आपका साथी