समस्तीपुर कॉलेज के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष सेवानिवृत्त

समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार करीब चार दशकों तक अपनी सेवा देने के बाद शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। वे समस्तीपुर कॉलेज शिक्षक संघ के लंबे समय से सचिव भी थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 11:54 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 06:09 AM (IST)
समस्तीपुर कॉलेज के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष सेवानिवृत्त
समस्तीपुर कॉलेज के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष सेवानिवृत्त

समस्तीपुर । समस्तीपुर कॉलेज, समस्तीपुर के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार करीब चार दशकों तक अपनी सेवा देने के बाद शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो गए। वे समस्तीपुर कॉलेज शिक्षक संघ के लंबे समय से सचिव भी थे।

छात्र-छात्राओं के बीच अत्यंत ही लोकप्रिय डॉ. प्रभात कुमार ने अपनी कर्तव्यनिष्ठता से सबों को कायल किया है। उन्होंने अपनी सृजनशीलता से भी बहुतों को प्रभावित किया। हिदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं पर समान अधिकार रखने वाले साहित्य के इस प्रोफेसर ने अपनी कविताओं और कहानियों से छात्र-छात्राओं को प्रभावित किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में भी इनका योगदान रहा है। साथ ही इन्होंने सोशल मीडिया पर भी काफी प्रतिष्ठा हासिल की है। सामाजिक व राजनैतिक गतिविधियों में भी इनकी संलग्नता रही है।

डॉ. प्रभात ने अपनी सेवानिवृत्ति पर कहा कि वे छात्र-छात्राओं से जुड़े रहेंगे। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति के बाद भी वे कॉलेज जाना चाहेंगे और जरूरत के अनुसार बिना किसी पारिश्रमिक के छात्र हित में वर्ग लेंगे। वे समस्तीपुर के अन्य विद्यालयों और कॉलेजों में भी वर्ग लेना चाहेंगे। शिक्षकों की कॉलेजों में काफी कमी है। वे अपने योगदान से इस कमी की भरपाई करना चाहेंगे। कोविड-19 के कारण चल रहे लॉकडाउन के कारण उनके लिए सम्मान सह विदाई समारोह का शुक्रवार को आयोजन संभव नहीं था। इसे फिलहाल टाल दिया गया है। बधाइयों का लगा रहा तांता

डॉ. प्रभात को बधाई देने वालों में प्रधानाचार्य डॉ. मीना प्रसाद, डॉ. मोहम्मद आलमगीर, प्रो. क्रांति कुमार, डॉ. अभय कुमार, डॉ. बीबी संडवार, डॉ. सच्चिदानंद तिवारी, डॉ. मुकुंद कुमार, डॉ. कुशेश्वर यादव, प्रो. सुरेश कुमार श्रीवास्तव, प्रो. निर्मल सिंह, प्रो. दीपक मेहता, प्रो. उमेश प्रसाद सिंह, प्रो. शीला सिंह, प्रो. अरुणिमा सिंह, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के महासचिव प्रो. डॉ. कन्हैया जी झा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. एसएन राय और बड़ी संख्या में छात्र-छात्रा शामिल हैं।

डॉ. राधा नारायण, सुरभि श्रुति, अंकिता सिंह, अर्चना ठाकुर, प्रत्यक्षा श्रीवास्तव, गौरव कुमार, अनुज्ञा कुमारी, प्रो. अभिलाषा सिंह, नेहा भार्गवी, पुष्पा प्रवीणा, प्रो. मदन मोहन झा, प्रो. उमा सिन्हा सहित कई अन्य ने उन्हें बधाई दी। साहित्य के क्षेत्र में हैं एक संस्थान

समस्तीपुर कॉलेज में अंग्रेजी के अतिथि शिक्षक डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि डॉ. प्रभात कुमार की सेवानिवृत्ति एक युग को अंत होने जैसा है। उन्होंने कहा कि डॉ. प्रभात अपने आप में साहित्य के क्षेत्र में एक संस्थान के रूप में सदा याद किए जाएंगे। वे अपने छात्र-छात्राओं के दिल में हमेशा रहेंगे। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के विकास पदाधिकारी डॉ. केके साहू ने उन्हें एक महान शिक्षक कहा।

chat bot
आपका साथी