कुलियों को मिला यात्रियों से शालीन व्यवहार का विशेष प्रशिक्षण

समस्तीपुर रेलमंडल मुख्यालय में कुलियों को रेलयात्रियों से शालीन ढंग से पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है।

By Pramod PandeyEdited By: Publish:Sun, 23 Oct 2016 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 23 Oct 2016 02:56 PM (IST)
कुलियों को मिला यात्रियों से शालीन व्यवहार का विशेष प्रशिक्षण

समस्तीपुर [जेएनएन] । स्थानीय जंक्शन पर शनिवार को रेलवे की बेहतर ब्रां¨डग के लिए कुलियों को यात्रियों के साथ शिष्ट व्यवहार का प्रशिक्षण दिया गया। अध्यक्षता स्टेशन प्रबंधक सतीश चंद्र श्रीवास्तव ने की। प्रशिक्षक के रूप में मुख्य टिकट परीक्षक सुरेश चंद्र गुप्ता, संजीव रमण, विशाल कुमार, गौतम गो¨वद, संतोष प्रसाद शामिल रहे।

इस दौरान 37 कुलियों को प्रशिक्षित किया गया। बता दें कि रेलवे बोर्ड की ओर से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सर्कुलर जारी किया था। इसमें सभी लाइसेंसी पोर्टरों को सहायक के रूप में नया नाम देना तथा प्रशिक्षित किया जाना था। प्रशिक्षण में कुलियों को ग्राहकों के साथ सौम्य ढ़ंग से पेश आने, अपनी सेवाओं और दरों का उचित ब्यौरा देने के अलावा सुरक्षित व बेहतर सेवाएं देने के तौर-तरीके सिखाए गए।

प्रशिक्षकों ने कुली से कहा कि ग्राहक के साथ सौम्य ढ़ंग से पेश आने, अपनी सेवाओं और दरों का उचित ब्यौरा देने के अलावा सुरक्षित व बेहतर सेवाएं देने के तौर-तरीके सिखाए जाएंगे। उन्हें बताया गया कि सेवा देते समय यात्रियों और उनके सामान की सुरक्षा को सर्वाधिक महत्व दिया जाना आवश्यक है। इस दौरान बताया गया कि कार्य की समीक्षा की जाएगी। साथ ही यात्रियों से भी फीडबैक लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी