जिले में परिवार नियोजन संचार अभियान का प्रचार-प्रसार शुरू

सहरसा। परिवार नियोजन को लेकर जनवरी से मार्च तक संचालित संचार अभियान के प्रचार प्रसार को

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:44 PM (IST)
जिले में परिवार नियोजन संचार 
अभियान का प्रचार-प्रसार शुरू
जिले में परिवार नियोजन संचार अभियान का प्रचार-प्रसार शुरू

सहरसा। परिवार नियोजन को लेकर जनवरी से मार्च तक संचालित संचार अभियान के प्रचार प्रसार को लेकर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने शुक्रवार को प्रचार प्रसार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि आगामी तीन माह तक यह अभियान आयोजित होगा। विदित हो कि राज्य स्वास्थ्य समिति एवं केयर इंडिया के सहयोग से इस अभियान की शुरुआत सभी जिलों में की गई है।

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि प्रचार प्रसार में ऑडियो संवाद एवं रैली आदि के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन की बातों की जानकारी दी जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि शादी के दो साल बाद ही पहला बच्चा लेना चाहिए। दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर होना चाहिए। मौके पर डीपीएम विनय रंजन, केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना एवं मंतोष कुमार बीपीएम राहुल किशोर एवं परिवार नियोजन समन्वयक सरवन कुमार उपस्थित थे।

-----

महीने में 10 दिन कराई जाएगी माइकिग

-----

इस अभियान के तहत महीने में 10 दिन माइकिग कराकर लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। दंपतियों को परिवार नियोजन के फायदे गिनाए जाएंगे। माइकिग धीमी गति के वाहनों से करायी जाएगी ताकि लोग परिवार नियोजन के बारे में अच्छी तरह से समझ सके।

-----

एक से दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल जरूरी

-----

जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि ई रिक्शा से प्रचार प्रसार के माध्यम से बताया जाएगा कि एक से दो बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल रहने के क्या-क्या फायदे हैं। अगर दो बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल रखते हैं तो इससे ना सिर्फ बच्चे स्वस्थ होंगे बल्कि मां भी स्वस्थ रहेंगी। बच्चे कुपोषित नहीं होंगे। उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी जिससे भविष्य में किसी भी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं रहेगी मौके पर डीपीआरओ दिलीप कुमार देव, डीपीएम विनय रंजन, डीसीएम राहुल किशोर, विनय कुमार एवं अमित कुमार तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी